वीजा, साजिश और निकाह… पाकिस्तान से वापसी पर अंजू के सामने होंगी ये पांच मुश्किलें

नसरुल्लाह की खातिर पाकिस्तान पहुंची अंजू उर्फ फातिमा कल तक कुछ ही दिनों में भारत लौट आने की बात कह रही थी, लेकिन अब उसके भारत लौटने या ना लौटने पर उसके पाकिस्तानी दोस्त या यूं कहें पाकिस्तानी शौहर नसरुल्लाह की बातों ने इस कहानी को काफी हद तक साफ कर दिया है. अब नई कहानी ये है कि अंजू कम से कम निकट भविष्य में तो भारत आने वाली नहीं है. वो कब तक भारत आएगी? आएगी भी या नहीं? फिलहाल इसके बारे में पक्के तौर पर कोई भी कुछ बताने की हालत में नहीं है.

अंजू और नसरुल्लाह ने अपनी शादी की ख़बर आम होने के बाद ही मीडिया से दूरी बना ली थी. खास कर भारतीय मीडिया से बातचीत करने से दोनों बच रहे थे, लेकिन बीते शनिवार को ‘आज तक’ ने फिर से अंजू के पाकिस्तानी दोस्त नसरुल्लाह से फोन पर बात की और इस बातचीत में नसरुल्लाह ने पहली बार खुल कर ये कुबूल किया कि अंजू ने ना सिर्फ अपना धर्म बदला है, बल्कि उसकी और अंजू की शादी भी हो चुकी है. जब ‘आज तक’ ने उससे पूछा कि आखिर अंजू कब तक भारत लौटेगी, तो नसरुल्लाह ने कहा कि अंजू के घरवालो को भारत में बहुत ज्यादा टॉर्चर किया गया और वहां उसे खतरा है इसलिए फिलहाल वो भारत नहीं लौटेगी.

ये और बात है कि अंजू और नसरुल्लाह बेशक भारतीय मीडिया से बचने की कोशिश कर रहे हों, पाकिस्तान में दोनों खुल कर इंटरव्यू दे रहे हैं और जमाने भर को अपनी मुहब्बत के किस्से भी सुना रहे हैं. आपको याद होगा कि इससे पहले पाकिस्तान से भारत आई सीमा हैदर ने भी पाकिस्तान लौटने पर उसकी जान को खतरा बताया था. उसने कहा था कि पाकिस्तान में महिलाओं को कोई आजादी नहीं है. ऐसे में अब ठीक अंजू ने भी उसी तर्ज पर भारत में खुद पर खतरा होने की बात कहनी शुरू कर दी है. जिससे लगता है कि शायद अंजू को मोहरे के तरह इस्तेमाल कर पाकिस्तान, वहां से भारत के खिलाफ प्रोपेगैंडा वार चलाने की कोशिश कर रहा है.

अब सवाल ये है कि जब अंजू का वीजा 20 अगस्त तक का है, तो अंजू उसके आगे पाकिस्तान में कैसे रह सकती है? तो अंजू के पति नसरुल्लाह ने एक वायरल वीडियो में दावा किया है कि अगले कुछ और महीने के लिए उसका वीजा बढ़ा दिया गया है और अभी वो यहां आराम से रह सकती है. बातचीत में नसरुल्लाह ने बताया कि वो और अंजू कुछ रोज पहले अंजू की वीजा की टाइमिंग बढ़ाने के लिए राजधानी इस्लामाबाद भी गए थे और फिलहाल वो वहां से वापस लौट आए हैं.

अंजू और नसरुल्लाह के खिलाफ हिंदुस्तान में उसके पति अरविंद की ओर से दर्ज करवाए गई एफआईआर के सवाल पर नसरुल्लाह अचानक से भड़क गया. उसने कहा कि एफआईआर से क्या होता है? वो किसी बात से नहीं डरता. इस पर जब ‘आज तक’ ने कहा कि एफआईआर अंजू के खिलाफ भी हुई है, क्योंकि उसने अपने घरवालों को बताए बगैर पाकिस्तान जाकर उससे शादी कर ली है, तो नसरुल्लाह का कहना था कि इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता.

अब अगर वीजा को लेकर कही गई नसरुल्लाह की बात सही है, जिसके मुताबिक अंजू को फिलहाल दो और महीनों के पाकिस्तान का वीजा मिल चुका है, तो फिर अंजू और नसरुल्लाह का बेपरवाह होना भी लाजिमी है. क्योंकि इससे उनके सामने फिलहाल अंजू के भारत लौटने की मजबूरी भी नहीं है और ना ही अंजू को किसी कानूनी कार्रवाई का खतरा है, क्योंकि वो भारत की सीमा से दूर पाकिस्तान में है. लेकिन अगर इस बीच अंजू भारत लौटती है, तो यहां उसकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं, क्योंकि भारत में अंजू के पति अरविंद ने उसके खिलाफ बाकायदा एफआईआर दर्ज करवा दी है. अंजू के पति अरविंद ने इस सिलसिले में राजस्थान के अलवर जिले के भिवाड़ी के फूलबाग थाने में अपनी तहरीर दी है, जिसमें उसने बताया है कि अंजू ने उसे बिना तलाक दिए, पाकिस्तान जाकर दूसरी शादी कर ली. यानी उसे धोखा दिया और अब पाकिस्तान से फोन कर उसे देख लेने की धमकी दे रही है.

शिकायत में अरविंद ने नसरुल्लाह पर भी अपनी बीवी अंजू को झूठे ख्वाब दिखा कर बहलाने फुसलाने का इल्जाम लगाया है और कहा है कि ये पता होते हुए कि अंजू एक शादीशुदा महिला है और उसे दो बच्चे भी हैं, नसरुल्लाह ने उसे धोखे से पाकिस्तान बुला लिया, जो कि गैर कानूनी है. ऐसे में अंजू के साथ-साथ नसरुल्लाह के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए.

सेवा में, थाना प्रभारी महोदय फूलबाग, भिवाड़ी. मेरी शादी अंजू पुत्री जी.पी. थॉमस ईसाई निवासी 4/326, यू.आई.टी. कॉलोनी, हरचदपुर, भिवाड़ी जिला अलवर के साथ ईसाई धर्म व रीति के अनुसार बिना किसी दान-दहेज के साधारण तरीके से भिवाडी चर्च में 3 जनवरी 2007 को सम्पन्न हुई थी. जिसके बाद मैं और अंजू बतौर पति-पत्नी भिवाडी जिला अलवर में साथ-साथ रहने लगे. वैवाहिक सम्बन्धों के चलते अंजू से एक पुत्री 27 अक्तूबर 2007 को तथा एक पुत्र 26 अक्तूबर 2017 को पैदा हुआ. अभी तक अंजू ने तलाक नहीं लिया है. बिना तलाक (विवाह विच्छेद) के ही पति (प्रार्थी) के जीवनकाल में ही अंजू ने पाकिस्तान जाकर नसरुल्ला के साथ गैरकानूनी तरीके से दूसरी झादी / पुनर्विवाह (निकाह) कर लिया है. उसने मेरा और बच्चों का अकारण ही परित्याग किया हुआ है. अंजू व नसरुल्लाह के इस आपराधिक कृत्य से मुझे समाज, रिश्तेदारी, देश-विदेश में काफी बदनामी हुई है तथा मान-प्रतिष्ठा धूल हुई है. इसके बाद अंजू ने पाकिस्तान से ही मोबाइल से पुत्री के मोबाइल फोन पर वाट्सअप कर मुझसे बात की तथा गाली गलौच कर फोन पर जान से मरवाने की धमकी दी एवं कहा कि मैं भारत वापस आकर अपने बच्चों को भी अपने साथ पाकिस्तान ले जाकर नसरुल्लाह के साथ ही वहीं पर रहूंगी तथा तुम्हारा ऐसा ईलाज कर दूंगी कि तुम कहीं के भी नहीं रहोगे. इसलिए अंजू और नसरुल्लाह के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए.

अरविंद की तहरीर मिलने पर भिवाड़ी पुलिस ने इस सिलसिले में फिलहाल अंजू और नसरुल्लाह के खिलाफ आईपीसी की धारा 366, 494, 500, 506 और 66 आईटी एक्ट की धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है.

अब सवाल ये है कि भारत में अपने खिलाफ दर्ज एफआईआर और बदले हालात को देखते हुए भारत में अंजू और अरविंद के बच्चों का क्या होगा? तो फिलहाल इसका जवाब है कि बच्चे अपने पिता यानी अरविंद के साथ ही रहेंगे, क्योंकि उनकी मां अंजू बेशक अपने लिए वीजा लेकर पाकिस्तान गई हो, वो अपने बच्चों को फिलहाल पाकिस्तान नहीं ले जा सकती, क्योंकि उनके पास फिलहाल पाकिस्तान का वीजा ही नहीं है. ऊपर से अंजू और अरविंद की शादी को लेकर जो नई लड़ाई शुरू हुई है, उसमें बच्चों की कस्टडी फिलहाल अरविंद के पास ही है, क्योंकि अंजू उन्हें छोड़ कर चली गई है. और अगर अंजू की शादी की बात करें, तो वो कानूनी तौर पर अवैध है, क्योंकि अंजू ने अपने पहले पति से तलाक लिए बगैर ही अपने पाकिस्तानी दोस्त से दूसरी शादी कर ली है. ऐसे में कानून के जानकारों का मानना है कि जब अंजू की शादी ही गैर कानूनी है, तो फिर वो अपने पति अरविंद से बच्चों की कस्टडी को लेकर दावा कैसे कर सकती है? और अगर वो ऐसा कोई दावा करती है, तो भी वो मान्य नहीं होगा.

अरविंद और अंजू के दो बच्चे हैं. जिनमें एक बेटी 13 साल की है, जबकि बेटा 6 साल का. और जब से अंजू उन्हें छोड़ कर पाकिस्तान गई है, दोनों बच्चे अपने पिता के साथ ही रह रहे हैं. इस बीच अरविंद ने कई बार ये साफ किया कि अंजू की हरकत से उनके दोनों बच्चों को भी गहरा सदमा पहुंचा है और वो अपनी मां के साथ नहीं रहना चाहते हैं.

जाहिर है इन हालात में तो यही लगता है कि अंजू का फिलहाल भारत लौटना मुश्किल है. क्योंकि एक तरफ तो मध्य प्रदेश की पुलिस अंजू के पाकिस्तान जाने के मामले की जांच शुरू कर चुकी है, दूसरी तरफ परिवार के साथ उसके रिश्ते खराब हो चुके हैं और खुद उसके पति अरविंद ने ही उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी है. उधर, पाकिस्तान में उसके स्वागत सत्कार और तोहफों का सिलसिला जारी है. ऐसे में अगर पाकिस्तान में अंजू के वीजा की अवधि बढ़ती रहती है, तो फिर उसके भारत लौटने की गुंजाइश फिलहाल कम ही है.

पाकिस्तान में बेशक अंजू पर तोहफों की बारिश हो रही हो, पाकिस्तान की हुकूमत अंजू की वीजा की मियाद बढ़ाए दे रही हो, लेकिन हिंदुस्तान में अंजू के लिए मुसीबतें लगातार बढ़ती जा रही हैं. एक तरफ जहां अंजू के गांव वालों ने उसे हिंदुस्तान लौटने पर गांव में घुसने देने से ही मना कर दिया है, वहीं दूसरी तरफ अंजू के पति ने उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी है. अंजू की नौकरी तो खैर पहले से ही खटाई में है और तो और अंजू का पति के साथ-साथ अपने घरवालों यानी पिता और भाई के साथ भी रिश्ता खराब हो चुका है. ऐसे में अंजू के हिंदुस्तान लौटने की उम्मीद भी लगातार कमजोर पड़ती जा रही है.

अंजू ने अपने पति अरविंद को बताए बगैर पहले तो पाकिस्तान का दौरा किया. फिर वहां अपने ब्वॉयफेंड नसरुल्लाह से चोरी छिपे शादी भी रचा ली, वो भी तब जब अंजू और नसरुल्लाह को दो बच्चे भी हैं और अंजू ने अपने पति अरविंद से तलाक तक नहीं लिया है. ऐसे में अरविंद ने अंजू और नसरुल्लाह के खिलाफ धोखाधड़ी के साथ-साथ डराने धमकाने की भी एफआईआर दर्ज करवा दी है. फिलहाल ये अंजू की सबसे बड़ी मुसीबत है.

अंजू के पिता ग्वालियर के टेकनपुर में रहते हैं. जब से अंजू पाकिस्तान गई है, अंजू के पिता और परिवार वालों से मीडियाकर्मियों के साथ-साथ पुलिसवाले भी पूछताछ के लिए पहुंचने लगे हैं. ऐसे में अंजू से उसके गांव वाले बेहद नाराज हैं और उनका कहना है कि अब अंजू का इस गांव में हुक्का पानी हमेशा के लिए बंद हो चुका है. गांववालों का कहना है कि अगर अंजू की वजह से उनकी और ज्यादा किरकिरी होती है तो फिर वो अंजू के परिवार को भी कहीं और चले जाने को कहेंगे.

मध्य प्रदेश की पुलिस ने अंजू के खिलाफ जांच शुरू कर दी है. दरअसल अंजू जिस तरह से संदिग्ध हालात में पाकिस्तान गई, वहां उसने एक पाकिस्तानी नागरिक से शादी रचा ली, इसे देखते हुए मध्य प्रदेश शासन को शक है कि कहीं अंजू के इस कदम के पीछे कोई इंटरनेशनल साजिश तो नहीं? लिहाजा, फिलहाल मध्य प्रदेश के गृहमंत्री के हुक्म पर राज्य की स्पेशल ब्रांच ने अंजू मामले की जांच शुरू कर दी है. ऐसे में अगर अंजू भारत लौटती है, तो उसे स्पेशल ब्रांच के सवालों का भी सामना करना पड़ेगा.

अंजू के अचानक बगैर बताए पाकिस्तान चले जाने से उसके रिश्ते अपने ही परिवार के साथ खराब हो चुके हैं. अंजू के पिता और भाई ने उसके खिलाफ सख्त नाराजगी जताई है. अंजू के पिता ने तो यहां तक कह दिया कि अब वो ये समझ ले कि अंजू के लिए परिवार में कोई नहीं है. ठीक इसी तरह अंजू के बच्चे भी अंजू के इस कदम से सख्त नाराज हैं.

पाकिस्तान जाने से पहले अंजू भिवाड़ी के ही होंडा ऑटोमोबाइल में काम करती थी. लेकिन कुछ दिनों की छुट्टी लेकर पाकिस्तान जाने के बाद अब जिस तरह से उसका भारत लौटना ही मुश्किल हो गया है, अंजू की नौकरी भी अब दांव पर है. बहुत मुमकिन है कि कंपनी ने उसे काम से हटा ही दिया हो. ऐसे में भारत आने पर उसके सामने आर्थिक संकट का पैदा होना भी लाजिमी है. कुल मिलाकर, अंजू के लिए मुसीबतें लगातार बढ़ती जा रही हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper