वैष्‍णो देवी जाने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने सुनाई ऐसी खबर, खुशी से झूमे भक्‍त

नई दिल्ली. अगर आप भी अक्‍सर वैष्‍णो देवी के दर्शन करने के ल‍िए जाते रहते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. वैष्‍णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखकर रेलवे ने कई ट्रेनों को शुरू क‍िया है. अब सड़क के जर‍िये कटरा जाने वाले भक्‍तों के लिए अच्‍छी खबर है. सड़क मार्ग से दिल्ली से कटरा तक का सफर महज छह घंटे का रह जाएगा. अभी इस समय में 10 से 12 घंटे लगते हैं.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेसवे तैयार क‍िया जा रहा है. इस एक्‍सप्रेसवे का न‍िर्माण दिसंबर तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद आप सड़क और रेल मार्ग दोनों से ब‍िना अत‍िर‍िक्‍त समय लगाए कटरा वैष्‍णो देवी के दरबार पहुंच सकते हैं. 37524 करोड़ रुपये से 670 क‍िमी लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का न‍िर्माण क‍िया जा रहा है.

इस एक्सप्रेसवे के बारे में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की थी. बताया जा रहा क‍ि नए एक्‍सप्रेस-वे के बनने से द‍िल्‍ली से कटरा की दूरी भी कम हो जाएगी. प‍िछले द‍िनों गडकरी ने जम्मू -कश्मीर में चल रहे तमाम प्रोजेक्ट की प्रगत‍ि देखी थी. अभी यद‍ि आप दिल्‍ली से वैष्‍णो देवी सड़क मार्ग से जाते हैं तो आपको कम से कम 12 घंटे का समय लगता है.

इसके अलावा दिल्‍ली से अमृतसर तक के 405 किमी के सफर में आठ घंटे लगते हैं. लेकिन एक्‍सप्रेसवे बनने के बाद अमृतसर की दूरी चार घंटे में कवर हो जाएगी. वहीं, द‍िल्‍ली से कटरा छह घंटे में पहुंच जाएंगे. इसी एक्‍सप्रेसवे से आने वाले समय में श्रीनगर आठ घंटे में पहुंचा जा सकेगा. द‍िल्‍ली-कटरा एक्‍सप्रेसवे पर फूड कोर्ट, ट्रॉमा सेंटर, एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड और ट्रैफिक पुलिस स्टेशन की सुव‍िधा होगी.

द‍िसंबर तक शुरू होने वाला यह एक्‍सप्रेसवे हरियाणा, पंजाब और जम्‍मू-कश्‍मीर से होकर गुजरेगा. इसके शुरू होने से दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्‍थान से आने जाने वालों को सुव‍िधा होगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper