वॉट्सऐप ने फरवरी में 45 लाख से ज्यादा भारतीयों के अकाउंट किए बैन, ये रही वजह

नई दिल्ली। मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय द्वारा किया जाता है। ऐसे में जहां बहुत से यूजर्स के लिए यह एक अनेक कामों का यूजफुल प्लेटफॉर्म है, वहीं इस ऐप का इस्तेमाल कुछ यूजर्स द्वारा गलत कामों के लिए किया जाता है।

ऐसे में कंपनी इन अकाउंट की पहचान कर इन्हें बैन करने का रास्ता अपनाती है। समाचार एजेंसी पीटीआई की मानें तो इस साल फरवरी में कंपनी ने 45 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए।

मालूम हो कि इस साल जनवरी में वॉट्सऐप ने 29 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट को बैन करने की रिपोर्ट साझा की थी। वहीं, यह रिपोर्ट बीते साल दिसंबर में 36 लाख से ज्यादा यूजर्स की संख्या के साथ रही थी। इससे पहले नवंबर में कंपनी ने 37 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए थे। इस तरह देखा जाए तो फरवरी में बैन होने वाले अकाउंट की संख्या में इजाफा हुआ है।

दरअसल यूजर- सेफ्टी से जुड़ी इस रिपोर्ट में उन शिकायतों की जानकारी मिली है, जो वॉट्सऐप के यूजर्स द्वारा ही कंपनी को फाइल की गई थीं। इसके बाद, वॉट्सऐप द्वारा लिए गए एक्शन के तहत शिकायत वाले अकाउंट को जांच कर बैन किया गया।

बता दें, भारत में रहने वाले यूजर्स की पहचान उनके फोन नंबर से होती है। भारतीय यूजर्स के नंबर +91 से शुरू होते हैं। बैन होने वाले अकाउंट का आंकड़ा 1-28 फरवरी तक का है। रिपोर्ट के मुताबिक 4,597,400 अकाउंट कंपनी की ओर से बैन हुए।

इन अकाउंट में से 1,298,000 यूजर्स के अकाउंट ऐसे थे, जिनकी पहचान कंपनी ने बिना किसी शिकायत से पहले ही कर ली थी। दरअसल वॉट्सऐप द्वारा फरवरी में बैन हुए अकाउंट की जानकारी बीते शनिवार को साझा की गई है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप को फरवरी में 2,804 अकाउंट के खिलाफ शिकायतें मिली थी। इन शिकायतों में से 504 अकाउंट के खिलाफ एक्शन लिया गया। बताया गया है कि बैन हुए अकाउंट में से 2,548 अकाउंट के खिलाफ ‘ban appeal’की गई थी। वहीं दूसरे अकाउंट अकाउंट सपोर्ट, प्रोडक्ट सपोर्ट और सेफ्टी को देखते हुए बैन किया गया है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper