शुगर में हाथ-पैर सलामत रखने के लिए जरूर करें ये 6 काम, वरना नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जो मौत का कारण भी बन सकती है। अगर आपको बहुत ज्यादा प्यास लगना, रात में बार-बार पेशाब आना, हाथ-पैर सुन्न पड़ना, बेवजह वजन घटना, स्किन इंफेक्शन से जूझ रहे हैं तो बहुत संभावना है कि आपको हाई ब्लड शुगर है।

भारत में डायबिटीज के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। 10 करोड़ हिन्दुस्तानियों को मधुमेह है। इसके अलावा 15 करोड़ लोगों को प्री-डायबिटीज है। इसका मतलब बहुत जल्द 25 करोड़ लोग डायबिटीज के शिकार होने वाले हैं। मेदांता, द मेडिसिटी के वस्कुलर सर्जरी चैयरमैन डॉ. राजीव पारख ने ये जानकारी एक स्टडी के हवाले से दी।
​​
डायबिटीज हो या नहीं, लेकिन डॉ. ने एक चीज जरूर याद रखने के लिए कहा कि डायबिटीज की वजह से खून की नसें बंद हो सकती हैं। उनमें खून के थक्के जमने लगते हैं और वो सिकुड़नी शुरू हो जाए तो इन नसों के बंद होने पर पैरों में गैंगरीन हो सकता है। जिसका काफी बाद में पता चलता है।

जब नसें बंद हो जाती हैं और ना भरने वाले जख्म बन जाते हैं तो सर्जरी करनी पड़ती है। सर्जरी करके मरीज को आर्टिफिशियल पैर लगाए जाते हैं। इससे बेहतर है कि आप हाई ब्लड शुगर को गंभीर ना होने दें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper