शेमारू उमंग और शेमारू टीवी के कलाकारों ने गड़तंत्र दिवस से जुड़ी पुरानी यादों को किया साझा और युवाओं को दी यह सीख!

 

शेमारू उमंग और शेमारू टीवी हमेशा से अपने दर्शकों के मनोरंजन के लिए कुछ नया पेश करने के लिए तत्पर रहता है। इसी बीच इसके प्रमुख कलाकारों ने गड़तंत्र दिवस को लेकर अपने विचार व्यक्त किए हैं और युवाओं को देशभक्ति से जुड़ी कुछ सीख भी दी है। आइए जानें अभिषेक पठानिया, सोनल खिलवानी, विनीत कुमार चौधरी और अक्षिता मुद्गल ने इस दिन को लेकर क्या कुछ ख़ास कहा :

 

अभिषेक पठानिया – शेमारू उमंग – “किस्मत की लकीरों से”

शेमारू उमंग के शो ‘किस्मत की लकीरों से’ के मुख्य कलाकार, अभिषेक पठानिया ने गणतंत्र दिवस के मौके पर अपनी यादों और उत्साह को साझा करते हुए कहा, “मैं अपने स्कूल के दिनों से गणतंत्र दिवस की अनगिनत यादों को संजोता आया हूं। हमारे स्कूल में हमेशा इस दिन कई कार्यक्रम हुआ करते थे, जिसमें संगीत, मजेदार खेल, परेड, देश भक्ति से जुड़े ड्रामे और कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता था। इस दौरान एक बार मैंने ड्रामे में भाग लिया था, जिसके चलते यह दिन मेरे लिए और भी ख़ास जो गया था। बचपन में, मैं इस दिन जल्दी उठकर, अपने परिवार के साथ सुबह का नाश्ता करके पूरे उत्साह के साथ देशभक्ति से जुड़े इन कार्यक्रमों में शामिल हो जाता था। आज भी मैं यह परंपरा फॉलो कर रहा हूँ और अपनी मुंबई की सोसायटी में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेता हूं, लेकिन इन क्षणों के दौरान मुझे हमेशा अपने परिवार की याद आती है। अपने सभी दर्शकों को, मैं गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। आइए इस दिन को अपने परिवारों के साथ मनाएं और याद रखें, जैसे हम अपने घर को स्वच्छ रखते हैं, उसी प्रकार हमें अपने देश को भी स्वच्छ रखने का प्रयास करना है। आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं ! ”

 

सोनल खिलवानी – शेमारू उमंग – ‘श्रवणी’

शेमारू उमंग के शो ‘श्रवणी’ की मुख्य अभिनेत्री सोनल खिलवानी ने इस दिन से जुड़ी अपनी यादें और उत्साह के बारे में चर्चा करते हुए कहा, “गणतंत्र दिवस हमेशा मुझे अपने स्कूल के खूबसूरत दिनों में दोबारा खींचकर ले जाता है, जिस दिनों का हमने खूब आनंद लिया है। हमने पूरे दिल से नृत्य और सांस्कृतिक चीजें की हैं और एक साथ बहुत अच्छा समय बिताया है। मुझे खुशियों से भरे एकसाथ एकजुट होने के वे ख़ास पल आज भी याद हैं। मेरे लिए गणतंत्र दिवस कैलेंडर में सिर्फ एक तारीख नहीं बल्कि उससे कहीं अधिक है, यह हमारे देश के लिए गौरवान्वित होने का समय है। मुझे आज भी याद है कि इस दिन हम देशभक्ति से जुड़े गीत गाते थे, अपने चेहरे को तिरंगे की तरह रंगते थे और इस दिन का खूब उत्साह मनाते थे। तो आइए इस बार भी हम सुबह जल्दी उठकर, देशभक्ति के गाने बजाकर अपने दोस्तों के साथ देशभक्ति की भावना साझा करके अपने तरीके से इस जश्न को मनाएं। भले ही हम अपने जीवन में कितने ही व्यस्त क्यों न हों गणतंत्र दिवस हमें अपने देश के इस ख़ास पल के उत्साह का जश्न मनाने के लिए प्रेरित करता है।”

 

विनीत कुमार चौधरी – शेमारू टीवी – ‘कर्माधिकारी शनिदेव’

शेमारू टीवी के शो ‘कर्माधिकारी शनिदेव’ में शनिदेव का मुख्य किरदार निभाने वाले अभिनेता विनीत कुमार चौधरी गणतंत्र दिवस की पुरानी यादों को ताज़ा करते हुए कहते हैं , “भारत को आज़ादी भले ही सन 1947 में मिली, लेकिन पूरी तरह आज़ादी 26 जनवरी 1950 को मिली क्योंकि इस दिन हमारे भारत का संविधान लागू किया गया था। मुझे आज भी याद है जब मैं स्कूल में था उस वक्त हम गणतंत्र दिवस के लिए एक महीने पहले से अपने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए अभ्यास करते थे, परेड की तैयारी करते थे, हम इसे एक त्यौहार की तरह मनाते थे। चूंकि हमारा भारत एक बहुभाषी देश है, जिसमें विभिन्न जातियों और संस्कृतियों के लोग एक साथ प्रेम से रहते हैं। मैं आज के युवाओं को सन्देश देना चाहूंगा कि वे एक-दूसरे के प्रति सम्मान दिखाएं, उनके साथ समान व्यवहार करें, संविधान द्वारा लागू अधिकारों को बनाए रखें और इसका पालन करें। उन्हें हमारी संस्कृति का भी संरक्षण करना चाहिए, जिसे हमारे पूर्वजों ने सालों से संजोया है।”

 

अक्षिता मुद्गल – शेमारू टीवी – ‘तुलसीधाम के लड्डू गोपाल’

शेमारू टीवी के शो ‘तुलसीधाम के लड्डू गोपाल’ में तुलसी का मुख्य किरदार निभाने वाली अक्षिता मुद्गल बताती हैं, “हम इस बार 75 वां गणतंत्र दिवस मनाएंगे। इस दिन हम सभी घर वाले मिलकर ध्वजारोहण में शामिल होते हैं। मुझे एक भारतीय नागरिक होने पर बहुत गर्व है। मैं अपने देश से बहुत प्यार और सम्मान करती हूँ और यह एक दिन नहीं हमेशा रहता है। मैं हमेशा अपने परिसर को साफ़ रखकर एक जिम्मेदार नागरिक बनने का प्रयास करती हूँ। विशेष रूप से मुझे युवा लोगों और सेना बलों पर गर्व है जो हमारे देश के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं और मैं उन युवाओं को बताना चाहती हूं कि अपनी ताकत का दुरुपयोग करने के बजाय, उन्हें राष्ट्र के लिए लड़ना चाहिए जैसे हमारे महान शहीदों ने देश को आजादी दिलाने के लिए किया था।”

 

अपने चहेते शो और कलाकारों के बारे में जानने के ले बने रहें हर सोमवार से शनिवार, शेमारू उमंग शेमारू टीवी पर।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper