सफेद चावल को ना करें इग्नोर, हेल्थ के देता है चमत्कारी फायदे, लेकिन…

सफेद चावल सदियों से कई संस्कृतियों में मुख्य भोजन रहा है। दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोग इसे खाते हैं। लेकिन आज के दौर में कई घरों में इसे बैन कर दिया गया है। इसे मोटापे से जोड़कर देखा जाता है। सफेद चावल में कार्बोहाइड्रेट, फोलेट और विटामिन बी1 जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। यह हेल्दी सेल फंक्शन, ब्लड प्रेशर रेगुलेशन और दिल से जुड़ी बीमारी को दूर रखता है। हाल में हुए शोध की मानें तो इसमें फैट और सोडियम भी कम होता है जो मोटापे और हाइपरटेंशन को दूर रखता है।

सफेद चावल खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिल सकता है। क्योंकि यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। यह एनर्जी का प्राइमरी सोर्स होता है।

सफेद चावल ग्लूटेन फ्री होता है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद हैं जिन्हें ग्लूटेन से एलर्जी होता है।

सफेद चावल पचाने में आसान होते हैं, जो इसे पाचन संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए एक आदर्श भोजन होता है। सर्दी – खांसी या अन्य मौसमी संक्रमण से पीड़ित होने पर यह सॉफ्ट भोजन का एक अच्छा ऑप्शन होता है।

शोध बताते हैं कि सफेद चावल खाने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है, जिससे हृदय रोग होने का जोखिम कम हो जाता है।

सफेद चावल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं जो कोशिकाओं, डीएनए और प्रोटीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

सफेद चावल फैट और कैलोरी में कम होते हैं, जो इसे वजन घटाने में मदद करता है। बस इसे कम मात्रा में लेने की जरूरत होती है।

सफेद चावल में विटामिन डी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं, जोइम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं।

सफेद चावल खाने से डायबिटीज, मोटापा और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। सफेद चावल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को बीमारी पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद कर सकते हैं।

हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी होता है कि सफेद चावल अभी भी एक एक परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट है। जिसका मतलब होता है कि इसमें फाइबर और कई पोषक तत्वों की कमी होती है। इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में करने सलाह दी जाती है। इसके साथ सब्जियों, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट जैसे तत्वों को जोड़ने की सलाह दी जाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper