समुद्र तटों पर बनी ‘कुटिया’ में ‘मछली-चावल’ परोसना अनिवार्य : गोवा सरकार

पणजी: गोवा के तट पर बनीं ‘कुटिया’ (शैक) में अब अन्य भारतीय व अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों के साथ-साथ ‘मछली-चावल’ परोसना अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य के पर्यटन मंत्री रोहन खौंटे ने यह जानकारी दी। ‘मछली-चावल’, तटीय राज्य का मुख्य व्यंजन है।

मंत्री ने कहा कि तीखे और मसालेदार स्वाद वाले, नारियल डाल कर तैयार किए जाने वाले इस व्यंजन को मेनू में अनिवार्य रूप से शामिल करना राज्य की नई शैक नीति का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य गोवा के व्यंजनों को बढ़ावा देना है।

उन्होंने कहा कि अभी तक तट के समीप सभी ‘कुटिया’ में उत्तर भारतीय व्यंजनों को परोसा जाता था और इन स्थानों पर गोवा के व्यंजन उपलब्ध नहीं होते थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने अब ‘कुटिया’ के लिए ‘मछली चावल’ सहित गोवा के व्यंजनों को प्रदर्शित करना और परोसना अनिवार्य कर दिया है।

खौंटे ने कहा, ”हमें पर्यटकों को अपने मशहूर व्यंजनों से रूबरू कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि ‘शैक नीति’ को हाल में मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी प्रदान की गई है, जिसमें तटों पर अवैध रेहड़ी-पटरी लगाने संबंधी चुनौतियों को हल करने की कोशिश की गई है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper