सरसों के तेल में फिटकिरी मिलाकर इस समय करें उपयोग, 5 दिन में हो जाएगा कमाल; जानें तरीका

सरसों के तेल और फिटकरी के तत्व फिटकरी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी होने के साथ ही एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल होती है. वहीं सरसों का तेल एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है. इसमें हेल्दी फैट्स के साथ मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 होता है. ये सब बालों और त्वचा के लिए रामबाण इलाज हैं.

सरसों के तेल और फिटकरी के उपाय फिटकरी और सरसों के तेल के मिश्रण का उपयोग सही समय और तरीके से किया जाए तो इसका असर 5 दिन में दिखने लगता है. इसके औषधीय गुण त्वचा और बालों के लिए काफी फायदे मंद होते हैं. नीचे हम आपको इसे के कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं.

सरसों तेल और फिटकिरी के पायदे सफेद बालों होंगे काले जड़ों में खुजली की समस्या होगी दूर ड्राई स्किन से दिलाए छुटकारा त्वचा होगी टाइट बालों की होगी ग्रोथ

सफेद बालों होंगे काले फिटकरी और सरसों के तेल के मिश्रण को अगर बालों पर लगाया जाए तो ये सफेद बालों की समस्या खत्म करने में मदद करेगा. इसे मेंहदी के साथ भी कई लोग मिलातर लगाते हैं.

जड़ों में खुजली की समस्या होगी दूर फिटकरी और सरसों के तेल के औषधीय गुण साथ में मिलकर स्कैल्प में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ते हैं. इससे खुजली, एलर्जी और सोरायसिस से आराम मिलता है. साथ ही ये डैंड्रफ से भी राहत दिलाते हैं.

ड्राई स्किन से दिलाए छुटकारा त्वचा में नमी को लॉक करने के लिए फिटकरी और सरसों तेल का मिश्रण उपयोगी होता है. इसके अलावा ये त्वचा को गहराई से साफ करता है. इसके उपयोग से आप कील-मुंहासे और दाग धब्बों के साथ ही स्किन एलर्जी, खुजली और हानिकारक बैक्टीरिया से आजादी पा सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper