सावधानः इनकम टैक्स रिफंड के नाम पर हो रहा है बड़ा खेल, एक मैसेज से खाली हो जाएगा पूरा अकाउंट

इनकम टैक्स रिफंड के नाम पर हो रहा बड़ा खेल, एक मैसेज से खाली हो जाएगा पूरा अकाउंट हाल के दिनों में इनकम टैक्स रिफंड के काम पर कई लोगों के साथ साइबर फ्रॉड के मामले सामने आये हैं. लोगों ने शिकायत की है, उनके पास मैसेज आया कि टैक्स रिफंड के नाम पर एक मैसेज आया. उसमें दिये लिंक को दबाने से अकाउंट से पैसे कट गए.

हाल के दिनों में इनकम टैक्स रिफंड के काम पर कई लोगों के साथ साइबर फ्रॉड के मामले सामने आये हैं. लोगों ने शिकायत की है, उनके पास मैसेज आया कि टैक्स रिफंड के नाम पर एक मैसेज आया. उसमें दिये लिंक को दबाने से अकाउंट से पैसे कट गए.

ठगी का शिकार ज्यादातर लोगों को एक जैसे मैसेज मिला है. इसमें लिखा है कि आपका इनकम टैक्स रिफंड अप्रूव हो गया है. आपका अकाउंट नंबर अगर गलत है तो नीचे दिये लिंक पर जाकर अपडेट करें.

पीआईबी ने एक फैक्ट चेक किया है और कहा है कि आयकर विभाग इस तरह के कोई मेसेज नहीं भेज रहा है. उन्होंने कहा कि यह मेसेज फर्जी है और लोगों को इस तरह के फर्जीवाड़ों से बचने का प्रयास करना चाहिए. साथ ही यह भी कहा गया है कि अपनी निजी जानकारी किसी अनजान व्यक्ति को सौंपने से बचना चाहिए.

पीआईबी ने इसे फर्जी बताते हुए कहा है कि आयकर विभाग ने इस तरह का कोई मेसेज नहीं भेजा है. ऐसे मेसेज के झांसे में आने से बचें.Income Tax Refund Fraud: अगर आपको रिटर्न के नाम पर किसी तरह का मैसेज आता है या किसी का फोन आता है तो आप इसकी जानकारी webmanager@incometax.gov.in पर भेज सकते हैं. साथ ही, इसकी एक कॉपी cert-in.org पर भी भेज सकते हैं.

अगर आपको रिटर्न के नाम पर किसी तरह का मैसेज आता है या किसी का फोन आता है तो आप इसकी जानकारी webmanager@incometax.gov.in पर भेज सकते हैं. साथ ही, इसकी एक कॉपी cert-in.org पर भी भेज सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper