सिद्धू मूसेवाला की हत्या में गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई का नाम आ रहा सामने

नई दिल्ली: पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के पीछे गिरोहों के बीच की आपसी रंजिश को जिम्मेदार माना जा रहा है। पंजाब के पुलिस महानिदेशक वीके भावरा ने कहा कि इस हत्याकांड के लिए कनाडा के गोल्डी बरार और जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग जिम्मेदार है। राज्य पुलिस के प्रमुख ने कहा कि मूसेवाला के प्रबंधक शगनप्रीत का नाम पिछले साल अकाली नेता विक्की मिद्दुखेड़ा की हत्या में सामने आया था। शगुनप्रीत ऑस्ट्रेलिया भाग गया था। सवाल उठता है कि गोल्डी बरार और लॉरेंस बिश्नोई हैं कौन? चलिए आपको बताते हैं…

1. सतिंदर सिंह उर्फ ​​गोल्डी बराड़ गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का करीबी माना जाता है। पिछले साल पंजाब के फरीदकोट जिले की एक अदालत ने युवा कांग्रेस नेता गुरलाल सिंह पहलवान की हत्या के मामले में गोल्डी बरार के खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। फरीदकोट में दो अज्ञात हमलावरों की ओर से 12 बार गोली मारे जाने से 34 वर्षीय नेता की मौके पर ही मौत हो गई थी।

2. गुरुग्राम में हुए दोहरे हत्याकांड में गोल्डी बराड़ की कथित भूमिका सामने आई थी। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 11 मार्च को काला जठेरी, लॉरेंस बिश्नोई और नरेश सेठी गिरोह के दो शार्पशूटरों को गिरफ्तार किया था। दिल्ली पुलिस ने कहा था कि मारे गए भाई परमजीत और सुरजीत जेल में बंद गैंगस्टर कौशल के करीबी सहयोगी थे और उनकी अजय जेलदार के साथ रंजिश थी। जेलदार ने काला जठेरी-लॉरेंस बिश्नोई-नरेश सेठी और गोल्डी बराड़ के समर्थन से अवैध शराब के कारोबार में वर्चस्व स्थापित करने के लिए हमले को अंजाम दिया।

3. 2 मई को पंजाब पुलिस की एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स (AGTF) ​​ने बठिंडा से लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बरार के तीन सहयोगियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने कहा कि तीनों मालवा क्षेत्र में एक व्यापारी से रंगदारी वसूलने के लिए उस पर हमला करने की योजना बना रहे थे।

4. पंजाब पुलिस ने 8 अप्रैल को लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बरार के करीबी गुरप्रीत सिंह को दो पिस्तौल और आठ जिंदा कारतूस के साथ खरड़ से गिरफ्तार किया था। पुलिस ने उसे एक अन्य गैंगस्टर मनप्रीत से एक टिप के आधार पर गिरफ्तार किया, जिसने पूछताछ के दौरान खुलासा किया कि गोल्डी बरार ने आपराधिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए .30 बोर, .32 बोर और .315 बोर की तीन पिस्तौल दी थी।

5. 2018 में मुंबई पुलिस ने सुपरस्टार सलमान खान की सुरक्षा बढ़ा दी थी। दरअसल, हरियाणा पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स को पता चला कि गिरफ्तार गैंगस्टर संपत नेहरा उन्हें मारने की प्लानिंग कर रहा था। लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के एक शार्पशूटर नेहरा ने रेकी भी की थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper