सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश के बाद हाईकोर्ट में 8 नए न्यायाधीशों की नियुक्ति

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने अधिवक्ता वसीम सादिक नरगल के नाम की सिफारिश किए जाने के चार साल बाद बुधवार को उन्हें जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया है। नरगल के नाम की सिफारिश उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम द्वारा 2018 में की गई थी। यह सरकार के पास सबसे पुराने लंबित सिफारिशों में से एक थी। बुधवार को हुई नियुक्ति कॉलेजियम द्वारा 2021 में सिफारिश दोहराए जाने के बाद हुई।

कानून मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, बिहार के सात न्यायिक अधिकारियों को पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया, जिनमें शैलेंद्र सिंह, अरुण कुमार झा, जितेंद्र कुमार, आलोक कुमार पांडे, सुनील दत्ता, चंद्र प्रकाश सिंह और चंद्रशेखर झा शामिल हैं। केरल उच्च न्यायालय के चार अतिरिक्त न्यायाधीशों को भी न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया है, जिनमें मुरली पुरुषोत्तमन, ज़ियाद रहमान अलेवक्कट अब्दुल रहिमन, करुणाकरण बाबू और डॉ कौसर ई. शामिल हैं।

मंत्रालय ने छह न्यायाधीशों के तबादले के बारे में भी अधिसूचित किया। मंत्रालय के मुताबिक, उड़ीसा उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति चित्तरंजन दास का कलकत्ता उच्च न्यायालय में तबादला किया गया। आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह को पटना उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया गया है। त्रिपुरा उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति सुभासिस तलपत्रा को उड़ीसा उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया गया है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर को बॉम्बे उच्च न्यायालय भेजा गया है, जबकि मणिपुर उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति लानुसुंगकुम जमीर को गुवाहाटी उच्च न्यायालय भेजा गया है। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति पुरुषेंद्र कुमार कौरव का दिल्ली उच्च न्यायालय में तबादला किया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper