सुबह उठते ही ये आदत ले सकती है आपकी जान! जानिए इस हॉट ड्रिंक के नुकसान

नई दिल्ली. भारत में कॉफी के शौकीनों की कोई कमी नहीं है, पहाड़ों की फिल्टर कॉफी हो या शॉप में मिलने वाली कैपेचीनो, इसे पीते ही शरीर में गजब की ताजगी नजर आने लगती है. इस शानदार पेय पदार्थ में कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन कुछ लोग जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना पसंद करते हैं. ये बॉडी के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. आइये जानें अधिक कॉफी का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए.

कॉफी में भारी मात्रा में कैफीन पाया जाता है जिसकी वजह से ये ब्लड प्रेशर को तेजी से बड़ा देता है. इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अगर आपको दिल की बीमारी है या हाई बीपी की शिकायत है तो बेहद कम मात्रा में कॉफी पिएं.

कॉफी हम इसलिए पीते हैं कि हमें तरोताजा फील हो और नींद और थकान गायब हो जाए. इसकी वजह से अलर्टनेस बढ़ती है, लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में कॉफी पिएंगे तो कैफीन के कारण नींद सही वक्त पर नहीं आएगी और साथ ही स्लीपिंग पैटर्न भी पूरी तरह डिस्टर्ब हो जाएगा.

जो लोग एक दिन में 5 या 6 कप से ज्यादा मात्रा में कॉफी पीते हैं उनको डेमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है. ये एक मेंटल डिजीज है जिसमें पेशेंट दिमागी तौर पर नॉर्मल बिहेव नहीं कर पाता. साथ ही इसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

कॉफी पीने का से सबसे बुरा असर हमारे पेट पर पड़ता है क्योंकि इसके कारण गैस्ट्रिन हार्मोन रिलीज होता है जो कोलन की एक्टिविटी में इजाफा करता है. अगर आप बहुत ज्यादा कॉफी पिएंगे तो इनडाइजेशन की समस्या पेश आ सकती है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper