गर्मियों में कहीं आपको भी न हो जाए है खाना खाने से एलर्जी, जानें इसके गंभीर लक्षण

नई दिल्ली. कुछ लोग सेहत को लेकर काफी सेंसिटिव होते हैं. यानी उन्हें खाने की हर चीज सूट नहीं करती. या यूं कहें कि कुछ फूड्स का सेवन करते हैं सेहत बिगड़ने लगती है. जैसे कई लोगों को नॉन वेज में मछली या सीफूड खाते ही दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. वहीं कुछ लोगों को दूध या डेयरी प्रोडक्ट्स से भी स्किन इशूज होते हैं. हालांकि, क्या आप जानते हैं, फूड एलर्जी के बारे में…? आइये जानते हैं…

हल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि फूड एलर्जी हमारे इम्‍यून सिस्‍टम की प्रतिक्रिया होती है, जो किसी खास फूड आइटम को खाने से हो सकती है. एलर्जी पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों का मामूली मात्रा में सेवन करने से भी तत्‍काल तरह-तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं.

फूड एलर्जी के लक्षण आमतौर पर बच्‍चों और शिशुओं में ज्‍यादा होते हैं, लेकिन ये किसी भी उम्र में देखे जा सकते हैं. कई बार आपको ऐसे खाद्य पदार्थों से भी एलर्जी हो सकती है, जिन्‍हें आप बिना किसी दिक्कत के कई सालों से खा रहे हों. फूड एलर्जी के लक्षण हल्‍के से लेकर गंभीर भी हो सकते हैं.

1. मुंह में झनझनाहट
2. पित्‍ती उछलना
3. शरीर में खुजली
4. होंठों पर, चेहरे, जीभ और गले या शरीर के अन्‍य भागों में सूजन
5. पेट में दर्द, डायरिया, मितली या उल्‍टी

एलर्जी के सबसे गंभीर तरह के रिएक्‍शन को एनाफिलेक्सिस कहा जाता है. यह जीवन घाती किस्‍म की एलर्जी होती है. जिसमें पूरा शरीर प्रभावित होता है, यह सांस लेने में कठिनाई पैदा कर सकती है, ब्‍लड प्रेशर अचानक काफी कम हो सकता है और आपकी हृदय गति भी प्रभावित हो सकती है. एनाफिलेक्सिस घातक साबित हो सकता है और इसके उपचार के लिए तत्‍काल एपिनेफ्रिन (एड्रिनलिन) का इंजेक्‍शन देना चाहिए.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper