सूखी खांसी में इन चीजों का सेवन देता है गले को आराम, आप भी हैं परेशान तो करें इनका इस्तेमाल

नई दिल्ली। मौसम बदलने के साथ सर्दी-जुकाम और खांसी होना आम बात है लेकिन जब खांसी सूखी हो जाती है तो गले का खांस-खांसकर बुरा हाल हो जाता है. ऐसे समझ नहीं आता है कि क्या करें. इसके लिए लोग कई तरह की दवाईयों का भी सेवन करते हैं फिर भी कोई खास असर नहीं पड़ता है. ऐसे में आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है. इन्हें अपनाकर आप अपने गले की खिच खिच को दूर कर सकते हैं.

– खांसी वयस्कों में 8 हफ्ते तक और बच्चों में 4 हफ्तों तक रहती है. इससे ज्यादा समय तक अगर खांसी आती है तो ये किसी बड़ी बीमारी का खतरा है.

– सूखी खांसी में शहद बहुत लाभप्रद होता है. इसके जीवाणुरोधी गुण जलन कम करने में मदद करते हैं. एक चम्मच शहद गरम पानी या चाय में मिलाकर पी सकते हैं.

-संतरे के रस में 1 चम्मच हल्दी, काली मिर्च एक चुटकी मिलाकर पी सकती हैं. अदरक में एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होता है, जो सूखी खांसी ठीक करने में मदद करता है. आप एक चुटकी नमक अदरक में मिलाकर चाय और शहद के साथ पी लीजिए.

-घी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो गले को नरम रखते हैं. घी में काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाएं तो सूखी खांसी में आराम मिलेगा. नमक पानी का गरारा भी सूखी खांसी में राहत देने वाला होता है. यह गले की इरिटेशन को कम करता है साथ ही बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper