हाई कोलेस्ट्रॉल से चाहते हैं मुक्ति? सुबह उठते ही इन चीजों का शुरू कर दें सेवन, मोम की तरह पिघल जाएगी चर्बी

नई दिल्ली. खानपान में सही ढंग से ध्यान न देने और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोगों में कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ती जा रही है. नसों में कोलेस्ट्रॉल के जमने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन सप्लाई पर असर पड़ने लगता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. अगर इस समस्या पर शुरू में ही ध्यान न दिया जाए तो इंसान की जान भी जा सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप इस बीमारी को अपनी बॉडी से दूर रखने में कामयाब रहेंगे.

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक अगर आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखना चाहते हैं तो रात में एक चम्मच मेथी के बीज. 4 बादाम, आधी कटोरी ओट्स, एक चम्मच अलसी के बीज, एक चम्मच सूरजमुखी के बीज और 10 किसमिस भिगोकर रख दें. सुबह उठने के बाद इन चीजों को खाली पेट खा लें. कहा जाता है कि इन चीजों के सेवन से शरीर की धमनियों में जमी हुई चर्बी धीरे-धीरे पिघलने लग जाती है और ब्लड सप्लाई पूरी तरह नॉर्मल हो जाती है.

डॉक्टरों का कहना है किसमिस में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में ट्राइग्लिसराइड के लेवल को घटा देते हैं. इसकी वजह से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल अपनी तय सीमा में बना रहता है. वहीं सूरजमुखी के बीज में कई जबरदस्त औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिनमें एंटी इंफ्लामेंट्री भी शामिल है. इसकी वजह से शरीर को फिट रखने में मदद मिलती है.

अलसी के बीजों में एंटी ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में मिलते हैं. वहीं मेथी में राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, कॉपर और आयरन जैसे जरूरी तत्व होते हैं. जिससे नसों में कोलेस्ट्रॉल जम नहीं पाता. बादाम भी कोलेस्ट्रॉल को हटाने में काफी कारगर माना जाता है. उसमें विटामिन-ई, एंटी ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper