सोते समय अगर बिस्तर के पास रखते है ये चीजें, तो जिंदगी में पैदा होगी कठिनाइयां.. आगे पढ़ें

Vastu Tips: कुछ लोगों को अक्सर रात के समय दिक्कतों का सामना करना पड़ता है । जैसे सोते वक्त अजीबो गरीबी डरावने सपनों का आना रात में सोते वक्त अचानक नींद का खुलना या रात में देर तक नींद का ना आना। उनका संबंध सिर्फ हमारी मानसिक या शारीरिक सेहत से नहीं होता बल्कि घर में नकारात्मकता से भी जुड़ा होता है। घर में हर चीज़ को रखने की एक सही जगह होती है एक सही दिशा होती है। और यदि वह सामान उस जगह ना हो तो वह घर में नकारात्मकता ला सकता है।वास्तु शास्त्र में हर चीज को तरीके से रखने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं। सोते वक्त बिस्तर के पास अगर हम ये चीज रख कर सोते हैं तो ये हमारे जीवन में कठिनाइयाँ ला सकते हैं।

हिंदू धर्म के अनुसार झाड़ू को माता लक्ष्मी का रूप माना जाता है। और यही कारण है कि झाड़ू को कभी भी गलत जगह नहीं रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार रात को सोते समय कभी भी झाड़ू को अपने बिस्तर के पास या बिस्तर के नीचे रखकर नहीं सोना चाहिए। यहाँ तक कि झाड़ू को रसोईघर और मंदिर में भी कभी नहीं रखना चाहिए। अगर आप ऐसे करते हैं तो आपके जीवन में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। वास्तु की अगर माने तो झाड़ू को हमेशा घर के उत्तर-पश्चिम कोने में ही रखना चाहिए।

ना रख कर सोए ये चीजें
वास्तु शास्त्र की मानें तो आपको कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल घड़ी आदी को सोते समय अपने बिस्तर के पास रखकर नहीं सोना चाहिए। इसके अलावा पढ़ाई से जुड़ी चीजें जैसे न्यूजपेपर बुक कौपी पैन आदि को भी अपने बिस्तर के पास रखकर नहीं सोना चाहिए। अन्यथा विद्या की देवी सरस्वती आपसे क्रोधित हो सकती है। अगर आपको रात में सोने में दिक्कत आती है या बुरे सपने आते है तो आप एक कपड़े में थोड़ी-सी फिटकरी बांधकर तकिए के नीचे रख सकते है। या भरा हुआ जल का लौटा भी रख सकते है। और यदी सोते समय अचानक से नींद खुल जाती है तो आप 5-6 छोटी इलाइची कपड़े में बांधकर तकिए के नीचे रख सकते है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper