सोशल मीडिया पर पुलिस की पैनी नजर, अपराधियों को फॉलो लाइक करने वालों पर कसा शिकंजा

नई दिल्ली। अब सोशल मीडिया पर गैंगस्टर और अपराधियों को फॉलो करने वाले लोगों की खैर नहीं है क्योंकि पुलिस की अब सोशल मीडिया पर पैनी नजर है. दौसा जिला पुलिस ने पिछले एक माह में सोशल मीडिया पर गैंगस्टर और अपराधियों को फॉलो करने वाले करीब 80 लोगों को सलाखों के पीछे धकेला है. साथ ही करीब 700 लोगों के साथ समझाइश की गई है. पुलिस की माने तो सोशल मीडिया पर गैंगस्टर और अपराधी प्रवृत्ति के लोगों को लाइक और फॉलो करने से उनका महिमामंडन होता है और अपराध को बढ़ावा मिलता है ऐसे में दौसा जिला पुलिस अब ऐसे लोगों खिलाफ सख्त रवैया अपना रही है .

अक्सर देखने में आता है गैंगस्टर और अपराधी प्रवृत्ति के लोग अपनी धाक जमाने के लिए सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल करते हैं. सोशल मीडिया पर वे अवैध हथियारों के साथ अपनी फोटो वायरल करते हैं ताकि लोगों में उनका भय व्याप्त हो सके और उस भय से वह अपने आपराधिक दायरों को बढ़ाने का प्रयास करते हैं और कई बार उन्हें सफलता भी मिल जाती है लेकिन अब दौसा जिला पुलिस की सोशल मीडिया पर भी नजर है जहां अपराधियों या गैंगस्टर द्वारा सोशल मीडिया पर जो लिंक डाले जाते हैं. उनको कौन-कौन लोग लाइक और फॉलो कर रहे हैं. पुलिस ऐसे लोगों को सलाखों के पीछे धकेल रही है ताकि अपराधियों और उनसे जुड़ने वाले लोगों पर शिकंजा कसा जा सके .

दौसा पुलिस अधीक्षक संजीव नैन बताया इन दिनों अपराधी सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल कर रहे हैं सोशल मीडिया पर वह हथियारों के साथ अपनी फोटो डाल रहे हैं और उन फोटो को बहुत से युवा जाने अनजाने में लाइक और फॉलो भी कर रहे हैं. अपराधी प्रवृत्ति के लोगों का सोशल मीडिया पर हथियारों के साथ अपने फोटो और वीडियो वायरल करने का मकसद रहता है लोगों में उनके नाम की दहशत पैदा हो ताकि वह डर के चलते उनके आगे नतमस्तक हो सके लेकिन दौसा जिला पुलिस की निगाह अब सोशल मीडिया पर भी है. जिसके चलते अपराधियों को सोशल मीडिया पर फॉलो करने वाले करीब 80 लोगों को गिरफ्तार किया है तो वही 700 लोगों की समझाइश भी की गई है .

एसपी संजीव नैन ने कहा सोशल मीडिया पर अपराधियों का महिमामंडन भी अपराध की श्रेणी में आता है और इससे अपराध को भी बढ़ावा मिलता है. ऐसे में पुलिस का प्रयास है हर मुमकिन कोशिश कर इसे रोका जाए ताकि जाने अनजाने में कई बार शरीफ लोग भी अपराधियों का महिमामंडन करने लग जाते हैं और इससे धीरे-धीरे वह अपराध के दलदल में जाने लगते हैं. ऐसे में अपराधियों को सोशल मीडिया पर फॉलो और लाइक नहीं करने के लिए लोगों से लगातार समझाइश भी की जा रही है

पुलिस अधीक्षक ने बताया गैंगस्टर और अपराधी प्रवृत्ति के लोग अपने गिरोह का दायरा बढ़ाने के लिए वह इस तरह की गतिविधियां सोशल मीडिया पर वायरल करते हैं. जिसके चलते नासमझ युवा वर्ग उन्हें लाइक करने लग जाते हैं और धीरे-धीरे उनके जुड़ने की भी संभावना रहती है. ऐसे में पुलिस का प्रयास है इस तरह की गतिविधियां पूरी तरह खत्म हो ताकि लोग सुकून से रह सके. वहीं पिछले दिनों पुलिस मुख्यालय द्वारा चलाए गए धरपकड़ अभियान के तहत दौसा जिला पुलिस ने एक दिन में ही 337 आरोपियों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे पहुंचाया. जिनमें हार्डकोर अपराधी, लूट, हत्या, हिस्ट्रीशीटर जैसे खूंखार अपराधी भी शामिल रहे हैं. पुलिस का यह अभियान निरंतर जारी रहेगा ताकि आमजन में विश्वास और अपराधियों में डर बना रहे .

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper