हर महीने सरकारी स्कीम में जमा करें सिर्फ ₹500, चमक जाएगा बेटियों का भविष्य, मैच्योरिटी पर कितना मिलेगा पैसा?

नई दिल्ली. अपनी बेटी की उज्जवल भविष्य के बारे में सोच रहे हैं तो आप सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं. बेटी के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना बेहतर योजनाओं में से एक है. यह एक ऐसी योजना जिसमें गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है. इस योजना से आप अपनी बेटी की शादी या उच्च शिक्षा के लिए मोटा फंड तैयार कर सकते हैं.

22 जनवरी, 2015 को केंद्र सरकार ने बेटियों को फायदा पहुंचाने हेतु सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी. सुकन्या समृद्धि योजना में 250 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है. इसके साथ ही टैक्स छूट में लाभ भी मिलता है. सरकार सुकन्या स्मृद्धि योजना पर 7.6 फीसदी सालाना दर से ब्याज दे रही है. एक वित्तीय वर्ष में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये निवेश किए जा सकते हैं. इस योजना के तहत अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अकाउंट खुलवा सकते हैं.

इस योजना की लोकप्रियता का यह आलम है कि हाल ही में 2 दिन के अंदर 10 लाख से अधिक सुकन्या समृद्धि योजना के खाते खोले गए. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर कहा था कि भारतीय डाक विभाग ने 2 दिन में 10 लाख से ज्यादा सुकन्या समृद्धि खाते खोले हैं.

इस योजना की खासियत ये है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे नहीं जमा करना होता है. अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं. बेटी को 21 साल की उम्र तक ब्याज मिलता रहेगा.

अगर आपकी बेटी की आयु 1 साल है और उसके नाम से हर महीने 500 रुपये जमा करते हैं तो एक साल में कुल जमा राशि 6 हजार रुपये होगी. जब बेटी की उम्र 22 साल होगी तब निवेश 90,000 रुपये हो जाएगा. आपको 1,64,606 रुपये ब्याज मिलेगा. 21 साल बाद मैच्योरिटी पर 2,54,606 रुपये मिलेगा.

इस स्‍कीम में 15 सालों तक निवेश करना होता है और 21 सालों में स्‍कीम मैच्‍योर होती है. इसमें जमा कराए गए पैसे को बिटिया के 18 साल की होने तक निकलवाया नहीं जा सकता. 18 साल के बाद भी इस स्कीम से कुल राशि का 50 फीसदी हिस्‍सा ही निकाला जा सकता है. बेटी के 21 साल के होने पर पूरा पैसा मिल जाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper