हायो रब्बा! 13 साल की बच्ची ने खेल-खेल में उड़ा दिए 52 लाख रुपए, पैरेंट्स को बनाया कंगाल

ज्यादातर पैरेंट्स अपने बच्चों को फोन पकड़ा देते हैं। ताकि वो उन्हें परेशान ना करें, धीरे-धीरे बच्चे को फोन की लत लग जाती है। अगर आप भी इसी केटेगरी में आते हैं तो ये खबर आपको सावधान करने के लिए हैं। चीन में हेनान प्रांत की रहने वाली 13 साल की बच्ची ने ऑनलाइन गेम में घर के सारे पैसे उड़ा दिएं। उसने एक खास ट्रिक सिखकर मां का अकाउंट लिंक कर लिया था। धीरे-धीरे उसने सारे पैसे गेमिंग में गंवा दिए।

साउथ चाइना मार्निंग पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक 13 साल की यह लड़की फोन पर ही ज्यादा वक्त रहती थी। वहां पर वो गेम खेलती थी। शुरू-शुरू में उसके माता-पिता ने इग्नोर किया। लेकिन जब लड़की को पूरी तरह इसकी लत लग गई तब मां ने कई बार उसे फोन रखने के लिए टोका। लेकिन वो नहीं मानी। लड़की को स्‍मार्टफोन पर पे-टू-प्ले गेम की आदत लग चुकी थी। पैसे की जरूरत थी इसलिए उसने एक ट्रिक अपना कर मां के अकाउंट को लिंक्ड कर दिया। जिसके बाद उससे धीरे-धीरे पैसे कटने लगे। इसके बाद भी मां को इसकी भनक नहीं लगी।

लेकिन एक दिन लड़की को उसके टीचर ने ऐसा करते देख लिया। जिसकी जानकारी उसने तुरंत मां को दी।मां के पैरो तले जमीन खिसक जब उसने अपना अकाउंट चेक किया। उसके खाते में 449,500 युआन (52.71 लाख रुपये थे) लेकिन सब खत्म हो गए थे। महज 5 रुपए उसके अकाउंट में बचे थे। चेक करने पर पता चला कि बेटी ने ऑनलाइन गेमिंग में सारे पैसे उड़ा दिए। महिला का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो बैंक स्टेटमेंट दिखा रही हैं। जिसमें ऑनलाइन गेमिंग के भुगतान की प्रत्येक लेने देन का डिटेल्स दर्ज है।

पिता ने जब इस बाबत बेटी से पूछा तो उसने बताया कि 14 लाख रुपए में उसने ऑनलाइन गेम खरीदा। इतना ही नहीं उसने 10 दोस्तों के लिए भी इन्हीं पैसों से गेम खरीदे। ताकि सब मिलकर खेल सें। लड़की ने पिता से बोला कि पहले दोस्तों ने जब गेम खरीदने को कहा तो मैंने मना कर दिया। लेकिन जब उन्होंने कहा कि उनके पास पैसे नहीं हैं तो मैंने खरीद कर दे दिए। इसमें करीब 12 लाख रुपए खर्च हुए।

ये पूछने पर उसने अकाउंट को कैसे लिंक किया तो लड़की ने बताया कि उसे पैसे के बारे में ज्यादा समझ नहीं है। घर में डेबिट कार्ड मिला तो उसने अपने स्मार्टफोन में लिंक कर दिया। उसने बताया कि जब माता-पिता कार्ड का पासवर्ड बताते थे तो वो सुन लेती थी। इसके जरिए वो पैसे निकालती थी। बच्चों को स्मार्टफोन देने का क्या नतीजा हो सकता है ये उसकी बानगी है। सेहत के साथ-साथ आपके अकाउंट को भी बच्चे खाली कर सकते हैं। इसलिए सावधान होने की जरूरत है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper