हार्ट अटैक और कैंसर जैसी बीमारियों का दुश्मन है ये अनाज, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली. खान-पान का सेहत पर सीधा असर पड़ता है. हमारे रोज के खाने में अनाज शामिल होते हैं. अगर हेल्दी रहना है तो कुछ अनाजों को अपनी डेली डाइट में शामिल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. क्विनोआ पोषक तत्वों से भरपूर ऐसा ही अनाज है. इसे सर्दियों का सुपरफूड माना जाता है. क्विनोआ फाइबर, विटामिन बी, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स हार्ट अटैक और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा दूर कर देते हैं. दलिआ या खिचड़ी की तरह क्विनोआ को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

क्विनोआ में ओमेगा 3 फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं. हार्ट के मरीजों के लिए क्विनोआ फायदेमंद है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करते हैं.

क्विनोआ पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इसके सेवन से कब्ज और अपच जैसी दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. पाचन से जुड़ी परेशानी हो तो क्विनोआ को डाइट का हिस्सा बना लें.

क्विनोआ कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों को दूर करने का काम करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कैंसर के खतरे को कम करते हैं. क्विनोआ कैंसर के इलाज में भी फायदेमंद है.

प्रोटीन, अमीनो एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. क्विनोआ खाने से आर्थराइटिस और ऑस्टियो पोरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है.

ये अनाज आयरन से भरपूर होता है. क्विनोआ खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है और एनीमिया का खतरा कम हो जाता है. आयरन की कमी होने पर क्विनोआ को डाइट में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper