ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! रेलवे ने घटा दिया AC का किराया, चादर-तकिया भी मिलते रहेंगे

 


नई दिल्‍ली. ट्रेन में सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे ने AC कोच का किराया घटा दिया है. अब पहले की तरह यात्रियों को कम किराये में सफर का मजा मिलेगा. साथ ही सभी AC कोच में चादर-तकिया भी मिलते रहेंगे. रेलवे ने पुराने सिस्‍टम को लागू करते हुए आज से AC 3-टियर इकोनॉमी क्लास का किराया कम कर दिया है. यात्रियों को अब AC-3 टियर की तुलना में AC 3-टियर इकोनॉमी क्लास के लिए 60 से 70 रुपये कम चुकाने होंगे.

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने सितंबर 2021 में ट्रेनों में AC-3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत की थी. इसका मकसद यात्रियों को कम कीमत पर AC कोच में सफर कराना था. हालांकि, एक साल बाद नवंबर, 2022 में AC 3-टियर इकोनॉमी और AC 3-टियर को मर्ज कर दिया गया और फिर दोनों का क्‍लास का किराया एकसमान हो गया. हालांकि, अब इसे वापस अलग-अलग किया जा रहा है.

सरकार का यह फैसला इसलिए भी काफी मायने रखता है, क्‍योंकि किराया घटाने के बावजूद यात्रियों को चादर-कंबल-तकिया जैसी सुविधाएं मिलती रहेंगी. दरअसल, जब AC-3 इकोनॉमी कोच की शुरुआत हुई थी तो रेलवे इसके यात्रियों को चादर-कंबल नहीं देता था. बाद में जब दोनों क्‍लास मर्ज किए गए और किराया भी बराबर हो गया तो इकोनॉमी कोच में भी चादर-कंबल मिलने लगा. इस सुविधा को रेलवे आगे भी बरकरार रखेगी और किराया घटाने के बावजूद इसे बंद नहीं किया जाएगा.

रेलवे ने साफ कहा है कि जिन यात्रियों ने पहले से ही टिकट की बुकिंग करा ली है, उन्‍हें भी घटाए गए किराये का लाभ दिया जाएगा. इसमें ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों मोड से टिकट लेने वाले यात्री शामिल होंगे. ऑनलाइन बुकिंग वालों को रिफंड का पैसा सीधे उनके खाते में भेजा जाएगा. हालांकि, काउंटर से टिकट खरीदने वाले यात्रियों को अपना बचा पैसा लेने के लिए टिकट के साथ दोबारा काउंटर पर जाना होगा.

भारतीय रेलवे अभी सिर्फ 463 AC-3 इकोनॉमी कोच ही चलाता है, जबकि नॉर्मल AC-3 कोच की संख्‍या 11,277 है. AC-3 इकोनॉमी कोच की सुविधा नॉर्मल AC-3 कोच से बेहतर होती है. हालांकि, इसमें सीट की चौड़ाई थोड़ी कम होती है. नॉर्मल AC-3 कोच में जहां 72 बर्थ होती है, वहीं AC-3 इकोनॉमी कोच में 80 बर्थ रहती है.

AC-3 इकोनॉमी क्‍लास शुरू किए जाने के बाद पहले साल ही रेलवे को 231 करोड़ की कमाई हुई. इस दौरान 15 लाख लोगों ने इस क्‍लास में सफर किया. AC-3 इकोनॉमी क्‍लास का किराया घटाने का फैसला संसद की स्‍थायी समिति की सिफारिशों के बाद हुआ है. समिति ने वरिष्‍ठ नागरिकों को भी 40 फीसदी छूट किराये में देने की सिफारिश की है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper