हेयर फॉल या झड़ते बालों से हैं परेशान, तो इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

बालों का झड़ना आजकल बहुत ही आम समस्या बन चुकी है। यह समस्या इतनी आम हो चुकी है, कि बड़े तो क्या छोटे-छोटे बच्चों के भी बाल झड़ रहे हैं। यह किसी भी लिंग के लोगों को हो सकता है। कुछ लोग तो इतने परेशान हो जाते हैं कि उनके सारे बाल झड़ जाते हैं और वे गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बदले खान-पान और मॉर्डन जीवनशैली के चलते लोग गंजेपन का शिकार हो रहे हैं और बाल झड़ रहे हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि कंघी करो तो खूब सारे बाल कंघी में निकल आते हैं। इसके अलावा बदलते मौसम के चलते भी कई लोगों को बालों के झड़ने की शिकायत होने लगती है। तो आज हम बताने जा रहे हैं कि आपको ऐसे कौन-कौन से फूड्स अपनी डाइट में शामिल करने होंगे, जिससे कि आप इस समस्या से निजात पा सकें।

इन चीजों को करें डाइट में शामिल

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

बालों को हेल्दी बनाने के लिए आपको अपनी डेली डाइट में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करने चाहिए, क्योंकि ड्राई फ्रूट्स में भारी मात्रा में फैटी एसिड, ओमेगा-3, विटामिन ई आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

अंडे का हेयर मास्क लगाकर यूज़ करें

हेयर मास्क से बाल मजबूत होते हैं, तो आप अंडे का हेयर मास्क भी यूज़ कर सकते हैं। बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए आप हेयर मास्क के साथ-साथ अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बता दें कि अंडे में भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में सहायक है।

हरी सब्जियां व बीन्स

जलकुंभी, गोभी, मैथी और भिंडी जैसी सब्जियां और बीन्स आपके बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं। चवला फली, गंवार फली जैसी फलियां भी बालों के लिए काफी लाभदायक हैं।

दालें

तुअर, मूंग, उड़द, मसूर जैसी दालों का सेवन करने से भी बाल मजबूत होते हैं। ध्यान रहे, ये दालें पॉलिश की हुई नहीं होनी चाहिए।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च विटामिन-सी से भरपूर होती है। लाल रक्त कोशिकाओं में आयरन की कमी न हो, इसके लिए बेहद जरूरी है कि आपको पर्याप्त विटामिन-सी मिलता रहे। इससे आपके बाल मजबूत रहेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper