इन खाद्य पदार्थ के सेवन से सीजनल बीमारीयों से बचा जा सकता है

मौसम में बदलाव की वजह से लोगों में बीमारीयों की आशंका भी बढ़ जाती है। मार्च-अप्रेल के शुरुआती दिनों में मौसम हल्का सर्द-गर्म होने के कारण कई तरह की सीजनल बीमारियां, सर्दी-जुकाम और फ्लू संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस मौसम में वातावरण में कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया तेजी से बढ़ रहे होते हैं, जिसके कारण लोग बीमार पड़ने लगते है।

स्वास्थ विशेषज्ञों के अनुसार इस मौसम में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली लोगों में बीमार होने का खतरा ज्यादा होता है। कई चीजों का नियमित सेवन करने से आप सीजनल बीमारियों के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। आइए आपको जानते है कुछ खाद्य पदार्थ के बारे जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने मे मदद कर सकते है।

Vitamin C इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है। नियमित तौर से विटामीन-सी युक्त आहार का सेवन करने से मौसमी बीमारीयों से बचा जा सकता है। Vitamin C युक्त खाद्य पदार्थों जैसे नींबू, संतरे, कीवी आदि का सेवन करने से पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

चिकन सूप है बेहद फायदेमंद

चिकन सूप का सेवन करना आपके लिए विशेष लाभदायक हो सकता है। इसे पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद मिलती है, जिससे कई बीमरीयों के जोखिम को कम किया जा सकता है। चिकन सूप शरीर में आयरन और प्रोटीन की पूर्ति करता है। चिकन सूप शरीर में आयरन और प्रोटीन की पूर्ति करता है। इसके नियमित सेवन से शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ पोषक तत्वों की पूर्ति भी की जा सकती है। जिन लोगों को अक्सर फ्लू की समस्या बनी रहती है उन्हें चिकन सूप के सेवन की सलाह दी जाती है।

पिएं अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय को सर्दी-जुकाम की काफी अच्छी औषधि मानी जाती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक समीक्षा में, शोधकर्ताओं ने बताया कि अदरक के शक्तिशाली एंटी-इंफ्लामेटरी गुण सर्दी या फ्लू से बचाने में महत्वपूर्ण हो सकते हैं। सूजन आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकती है। अदरक का सेवन करना शरीर में सूजन को कम करता है और आराम दिलाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper