टेक्नोलॉजीबिजनेस

Google बंद कर रहा Gmail का यह 10 साल पुराना फीचर, यहां जानें कब और क्यों

गूगल ने ऐलान कर दिया है कि जीमेल के बेसिक HTML व्यू को जनवरी 2024 से बंद कर दिया जाएगा. बता दें कि जीमेल का बेसिक HTML व्यू यूजर्स को अपने ईमेल को बिना किसी परेशानी के देखने की अनुमति देता है.

Google की ओर से यूजर्स को मिले ई-मेल में कहा गया है कि जनवरी 2024 से डेस्कटॉप वेब और मोबाइल वेब से Gmail Basic HTML व्यू डिसेबल कर दिया जाएगा. इस ई-मेल में बताया गया कि दस साल पुराने Basic HTML में Gmail के सभी का फीचर्स सपोर्ट नहीं मिलता हैं. इसी वजह से इसे बंद किया जा रहा है.

यूजर्स जब HTML वर्जन को इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं, तो गूगल एक मैसेज दिखाता है, जिसमें कहा गया है कि वर्जन को धीमे कनेक्शन और पुराने ब्राउजर के लिए डिजाइन किया गया है और आपसे यह कंफर्म करने के लिए कहता है कि आप स्टैंडर्ड वर्जन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं.

वर्जन में चैट, स्पेल चेकर, सर्च फिल्टर, कीबोर्ड शॉर्टकट और रिच फॉर्मैटिंग जैसी कई सुविधाएं नहीं मिलती हैं. यह उन स्थितियों में काम का है जब यूजर कम कनेक्टिविटी वाले क्षेत्र में होता है या बिना किसी एडिशनल सुविधाओं के केवल ईमेल देखना चाहते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper