IND vs SA: टी20 सीरीज में भारत के लिए ‘एक्स फैक्टर’ साबित होगा यह स्टार खिलाड़ी

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम 9 जून से अपने स्टार खिलाड़ियों के बिना दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलने उतरेगी। सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में गुरुवार को खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। वहीं, केएल राहुल टीक की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। 37 साल के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) मौजूदा भारतीय टी20 टीम में सबसे पुराने खिलाड़ी हैं और आगामी सीरीज में टीम के लिए वह ‘एक्स फैक्टर’ साबित हो सकते हैं। आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए फिनिशर की भूमिका निभाने के बाद अब टीम इंडिया में भी वह ये जिम्मेदारी संभालने को तैयार हैं।

केएल राहुल की मौजूदा टीम में कार्तिक सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। यहीं नहीं इस सीरीज में वह एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने भारत की ओर से 16 साल पहले पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था। भारतीय टीम ने एक दिसंबर 2006 को जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की शुरुआत की थी। कार्तिक ने इस मुकाबले में 31 रन की नाबाद पारी खेली थी और वह भारत के पहले टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में मैन ऑफ द मैच बने थे। तीन साल बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले कार्तिक पहली बार घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेंगे। उन्होंने अपना पिछला टी20 मैच फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

आईपीएल 2022 में बेस्ट प्रदर्शन का मिला इनाम
कार्तिक को आईपीएल 2022 में बेस्ट प्रदर्शन का इनाम मिला है। वह टीम के लिए नए फिनिशर बनकर उभरे हैं। कार्तिक ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को प्लेऑफ में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने 16 मैचों में 55 की औसत और 183.33 की स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए थे। कार्तिक अब इसी प्रदर्शन को दक्षिण अफ्रीका सीरीज में भी जारी रखना चाहेंगे। कार्तिक ने टी20 क्रिकेट में 32 मैचों में 33.25 की औसत के साथ अब तक 399 रन बनाए हैं। उन्होंने साथ ही विकेट के पीछे 14 कैच भी पकड़े हैं और पांच स्टंपिंग भी की है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टीम के सदस्यों में ऋषभ पंत ने दो मैचों में 23 रन, श्रेयस अययर ने दो मैचों में 21 रन, हार्दिक पांडया ने 5 मैचों में 48 रन और कार्तिक ने 4 मैचों में 60 रन बनाए हैं। उन्हीं युजवेंद्र चहल ने 10 मैचों में 22 विकेट, अक्षर पटेल ने 3 मैचों में एक विकेट और भुवनेश्चर कुमार ने 6 मैचों में आठ विकेट चटकाए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper