PM मोदी ने बनारस में किया अक्षय पात्र किचन का उद्घाटन, लाखों बच्चों बन का सकेगा भोजन

लखनऊ: वाराणसी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में अक्षय पात्र मध्याह्न भोजन रसोई का उद्घाटन किया। अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के एक दिवसीय दौरे पर आये प्रधानमंत्री ने एलटी कॉलेज अक्षय पात्र मध्याह्न भोजन रसोई का उद्घाटन किया। इस रसोई में एक लाख विद्यार्थियों के लिये भोजन तैयार करने की क्षमता है।

प्रधानमंत्री अपने इस दौरे के दौरान अंतरराष्ट्रीय सहयोग और सम्मलेन केंद्र- रुद्राक्ष का दौरा करेंगे, जहां वह राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन पर अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद शाम करीब चार बजे वह सिगरा स्थित डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां वह 1774 करोड़ रुपये की 43 विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

इनमें से 1220.58 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास जबकि 553.76 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण किया जाएगा। इस बीच, समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री द्वारा अक्षय पात्र रसोई का उद्घाटन किये जाने पर तंज करते हुए एक ट्वीट में कहा ”सपा के समय छात्रों को पौष्टिक व गर्म आहार के लिये शुरू की गयी अक्षय पात्र योजना को भाजपा सरकार ने पिछले पांच साल में बंद रखा मगर अब भाजपा के खिलाफ छात्रों तथा युवाओं के आक्रोश से डरकर सरकार अब मजबूरन इसे फिर शुरू कर रही है।

उन्होंने इसी ट्वीट में कहा कि भाजपा सरकार पिछली सपा सरकार के कार्यकाल में प्रस्तवित सभी 11 स्थानों पर इस योजना को शुरू करे। निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक मोदी स्पोर्ट्स स्टेडियम में कार्यक्रम के दौरान 590 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें वाराणसी स्मार्ट सिटी और शहरी परियोजनाओं के तहत विभिन्न पहलें शामिल हैं, जैसे- स्नान घाट के निर्माण के साथ-साथ नमो घाट का पुनर्विकास, 500 नावों के डीजल और पेट्रोल इंजनों का सीएनजी में रूपांतरण, पुरानी काशी के कामेश्वर महादेव वार्ड का पुनर्विकास और गांव हरहुआ, दासेपुर में 600 से अधिक ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण आदि सम्मलित है।

प्रधानमंत्री बाबतपुर-कपसेठी-भदोही रोड पर चार-लेन वाले रोड ओवर ब्रिज (ROB) के निर्माण; सेंट्रल जेल रोड पर वरुणा नदी पर पुल; पिंडरा-कथिराओं रोड के चौड़ीकरण; फूलपुर-सिंधौरा लिंक रोड के चौड़ीकरण; आठ ग्रामीण सड़कों के सुदृढ़ीकरण एवं निर्माण; प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनायी गयी सात सड़कों और धरसौना-सिंधौरा सड़क के चौड़ीकरण सहित विभिन्न सड़क परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री 1200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper