PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त को लेकर बड़ी खबर, इस तारीख को खाते में आएंगे आपके पैसे

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त को लेकर बड़ी खबर, इस तारीख को खाते में आएंगे आपके पैसे

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) यूपी के किसानों के लिए काफी मददगार साबित हो रही है. इस योजना के तहत सरकार 1 साल में 3 किस्त के जरिए किसानों को खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भेजती है. सरकार जल्द ही 12वीं किस्त के पैसे जारी करने वाली है. इस योजना के लिए e-KYC की लास्ट डेट निकल चुकी है, जिन लाभार्थियों ने ई-केवाईसी नहीं कराया है, उन्हें इस बार पैसे के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ सकती है.

70 लाख किसान आर्थिक मदद से रह सकते हैं वंचित
प्राप्त जानकारी के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त से वंचित होने वाले किसानों का अनुमानित आंकड़ा करीब 70 लाख बताया जा रहा है. हालांकि, केंद्र सरकार आर्थिक मदद से वंचित होने वाले लाभार्थियों का अभी वास्तविक आंकड़ा प्राप्त नहीं हो सका है. खबर है कि आगमी एक से दो दिन के बीच इनकी संख्या की पूष्टी हो सकेगी.

1 साल में किसानों को मिलती है 6 हजार रुपए की मदद
दरअसल, केंद्र की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) यूपी के किसानों के लिए काफी मददगार साबित हो रही है. इस योजना के तहत सरकार 1 साल में 3 किस्त के जरिए किसानों को खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भेजती है. सरकार जल्द ही 12वीं किस्त के पैसे जारी करने वाली है. पीएम किसान सम्मान निधि के लिए e-KYC की लास्ट डेट निकल चुकी है. फिलहाल, जिन लोगों ने e-KYC नहीं कराई है, उन्हें इसका लाभ मिलेगा या नहीं. इस संबंध में जल्द ही आधिकारिक बयान आ सकता है.

पीएम किसान योजना की अगली किस्त कब आएगी
किसानों को अगली यानी की 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रमुख सच‍िव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने बताया क‍ि, जिनके बैंक अकाउंट आधार से लिंक हैं उन्हीं के खाते में अगली क‍िस्‍त के पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे. इस दौरान उन्होंने आगे बताया कि, 5 स‍ितंबर तक सभी क‍िसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की रकम ट्रांसफर होने की उम्‍मीद है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper