UPSSSC PET 2022: ऐसे प्रश्न आ सकते हैं 30 नंबरों के,जानिए इस साल यूपी एसएससी में कैसा होगा सवालों का प्रकार

 

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने राज्य में दूसरी बार आयोजित की जा रही प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। आयोग ने राज्य में दूसरी बार आयोजित की जाने वाले PET के लिए अभ्यर्थियों से 31 जुलाई तक आवेदन मांगे थे। UPSSSC के एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक यह परीक्षा पहले 18 सितंबर 2022 को होनी थी, लेकिन आयोग ने इस एग्जाम डेट में बदलाव करते हुए इस परीक्षा को 15 और 16 अक्तूबर 2022 को आयोजित करने का ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश में UPSSSC की ग्रुप C की भर्तियों में हिस्सा लेने के लिए अभ्यर्थियों का PET में शामिल होना अनिवार्य है। इसलिए इसमें जबरदस्त प्रतिस्पर्धा होना तय हो जाता है। अगर आप भी PET 2022 में हिस्सा लेने जा रहे हैं तो इसकी बेहतर तैयारी करने के लिए आप सफलता डॉट कॉम के खास UPSSSC PET E-book – Downlode Now की सहायता ले सकते हैं और एक्सपर्ट फैकल्टीज के मार्गदर्शन में PET की बेहतर तैयारी करके इसमें अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

UPSSSC PET कट ऑफ
ऐसे प्रश्नों का अभ्यास करके ला सकते हैं 30 मार्क्स :
PET में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों को आज ऐसे छह प्रश्नों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी तैयारी से अभ्यर्थी इस परीक्षा में 30 मार्क्स आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। दरअसल UPSSSC द्वारा PET केलिए जारी किए गए सिलेबस के मुताबिक इसमें एनालिसिस ऑफ अनरीड पैसेज में 2 पैसेज से प्रश्न पूछे जाते हैं और इसका प्रत्येक पैसेज पांच अंक का होता है। इसी प्रकार ग्राफ इंटरप्रिटेशन से दो ग्राफ आते हैं और इनमें से प्रत्येक ग्राफ पर 5 प्रश्न होता है तथा टेबल इंटरप्रिटेशन एनालिसिस से भी 2 तालिकाएँ आती हैं और इसमें प्रत्येक तालिका के लिए पांच निर्धारित होते हैं। इसलिए अगर आप इन 6 प्रश्नों की तैयारी करते हैं और प्रश्नपत्र में ऐसे सवाल आते हैं तो PET में आपके 30 अंक पक्के हो सकते हैं।

पूछे जाएंगे कितने कठिन प्रश्न :
PET 2022 के सिलेबस के मुताबिक इस परीक्षा में पूछे जाने वाले 15 टॉपिक्स में से 9 टॉपिक्स के प्रश्नों के कठिनाई का स्तर NCERT द्वारा निर्धारित सेकंडरी/सीनियर सेकेंडरी स्तर का होगा। इन 9 टॉपिक्स मेंइंडियन हिस्ट्री, इंडियन नेशनल मूवमेंट, जियोग्राफी, इंडियन इकॉनमी, इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन एंड पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, जनरल साइंस, एलिमेंट्री अर्थमेटिक, जनरल हिंदी तथा जनरल इंग्लिश शामिल हैं। इसकेअलावा अन्य 6 टॉपिक्स के प्रश्नों के डिफिकल्टी लेवल की जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन यह उम्मीद जताई जा रही है कि इनमें भी 10वीं के स्तर के ही प्रश्न पूछे जाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper