अगर आपको भी है एसिडिटी की समस्या, इन 5 घरेलु उपाय से करें दूर

नई दिल्ली: एसिडिटी का नाम तो सभी ने सुना ही होगा ये एक बहुत ही आम समस्या हैं जो हर एक ना एक व्यक्ति को होती ही है। ये समस्या बहुत ही आम हो गई है। एसिडिटी को डॉक्टरों की भाषा में गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफलक्स डिजीज कहा जाता हैं। आपको बता दे, एसिडिटी की समस्या हमारे गलत खान-पान के कारण भी हो सकती है। इसकी वजह से शरीर में काफी ज्यादा समस्या होती हैं। एसिडिटी होने पर पेट के ऊपरी भाग में जलन व दर्द होना, भूख ना लगना, खट्टी डकार आना और पेट में गैस बनने जैसी परेशानियां होती हैं।

साथ ही अगर आप तले हुए और चटपटे खाने के शौकीन हैं तो आपको भी ये समस्या हो सकती है। कई बार ऐसा होता है कि बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है। इसको ठीक करने के लिए लोग कई तरह की दवाई का सेवन करते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जिसको अपना कर आप आसानी से अपनी एसिडिटी की समस्या को दूर भगा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं एसिडिटी को दूर भागने के लिए आसान उपाय –

एसिडिटी से छुटकारा पाने के खास उपाय –

1. जीरा – रसोई में जीरा तो होता ही है। दरअसल, जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हर दिन सब्जी, दाल और रायते के तड़के में इस्तेमाल किया जाता है। इससे हम पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी के इलाज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको जीरे को भूनकर उसको काले नमक के साथ खाने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है।

2. हल्दी – हल्दी एक एंटीबायोटिक चीज़ है। हल्दी को स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बता दे, हल्दी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ प्रदान करते हैं। आप दही में हल्दी मिलाकर खाने से पेट दर्द, कब्ज, ऐंठन और एसिडिटी से राहत मिल सकती है।

3. तुलसी – बेसिल यानी तुलसी एक ऐसा पौधा है जो हर हिन्दू के घर में आपको आसानी से मिल जाएगा। ये एक ऐसी औषधीय गुणों से भरपूर है जिसका इस्तेमाल हर चीज़ को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। बता दे ,आयुर्वेद में तुलसी को बहुत लाभदायक माना जाता है। दरअसल, तुलसी की चाय या तुलसी का काढ़ा सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों के साथ-साथ एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाने का काम कर सकता है।

4. आंवला – आंवले को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ये इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही शरीर से जुड़ी कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी सहायक है। अगर आपको एसिडिटी की शिकायत है, तो आंवला खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

5. अजवाइनः एसिडिटी के लिए अजवाइन का पानी पीने से इसकी समस्या से राहत मिल सकती है। आपको इसके लिए दो चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल ना है। जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें। उसके बाद ठंडा होने पर काला नमक मिला कर छान लें और इस पानी को पी लें. इससे एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा मिल सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper