अब केवल ये कैंडिडेट ही दे सकते हैं यूजीसी नेट का एग्जाम, सरकार ने क्यों लगाई ऐसी पाबंदी?

 


नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने वेबसाइट पर डिटेल नोटिफिकेशन के साथ दिसंबर 2022 साइकल के लिए यूजीसी नेट पात्रता मानदंड जारी किया है. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा UGC-NET का काम सौंपा गया है, जो भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के साथ-साथ जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है.

लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, UGC NET Dec 2022 के लिए आवेदन 17 जनवरी 2023 तक एक्टिव है. साथ ही, परीक्षा 21 फरवरी 2023 से 10 मार्च 2023 तक आयोजित की जानी है.

उम्मीदवारों को अपना आवेदन फॉर्म जमा करने से पहले सभी यूजीसी नेट पात्रता मानदंड 2023 को पूरा करना होगा. इसके अलावा, उन्हें अपनी उम्मीदवारी रद्द होने से बचाने के लिए अपनी पात्रता के संबंध में कोई गलत/ फर्जी डिटेल दर्ज नहीं करना है. यहां हमने यूजीसी नेट 2023 पात्रता मानदंड के बारे में बताया है. जिसमें ई आयु, शैक्षिक योग्यता, राष्ट्रीयता और बहुत कुछ शामिल है.

जिस महीने के एग्जाम होना है, उस महीने की पहली तारीख को कैंडिडेट की आयु 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. मतलब 01.02.2023 को उम्र 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं हैं. सरकारी नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) नॉन क्रीमी लेयर / अनुसूचित जाति (एससी) / अनुसूचित जनजाति (एसटी) / दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) / थर्ड जेंडर कैटेगरी के कैंडिडेट्स से संबंधित हैं जिन्होंने मास्टर डिग्री या समकक्ष में कम से कम 50 फीसदी नंबर प्राप्त किए हैं. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं.

वे उम्मीदवार जो अभी भी अपनी मास्टर डिग्री की पढ़ाई कर रहे हैं या वे उम्मीदवार जिन्होंने अपनी योग्यता मास्टर डिग्री (फाइनल ईयर) की परीक्षा दी है और जिनका रिजल्ट अभी भी वेटिंग में है या जिन उम्मीदवारों की योग्यता परीक्षा में देरी हुई है, वे भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper