अभी-अभी: कडाके की ठंड के कारण बंद रहेंगे स्कूल!, यहां देखे छुट्टियां बढ़ाने वाले राज्यों की लिस्ट

नई दिल्ली। बढ़ती ठंड में घटते पारे की वजह से कई राज्यों में स्कूलों को कुछ और दिनों के लिए बंद रखने का फैसला किया गया है. शीत लहर के कारण जनवरी के महीने की शुरुआत में कई राज्यों ने विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए स्कूलों को बंद कर दिया. देश के उत्तरी क्षेत्र में शीत लहर के साथ तापमान में भारी गिरावट है. विशेषज्ञों के अनुसार, इस क्षेत्र में अगले कुछ दिनों तक तापमान में गिरावट और शीतलहर जारी रहेगी. इसलिए, स्कूली छात्रों के लिए सर्दियों की छुट्टियों को बढ़ाना शुरू कर दिया गया है. पढ़ें डिटेल अब तक कहां कहां पर स्कूल बंद जारी रखने की सूचना दी गई है.

पंजाब ने चंडीगढ़ शहर में स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया है. कक्षा एलकेजी से कक्षा 8 तक के लिए स्कूलों की छुट्टियों को 21 जनवरी 2023 तक और बढ़ा दिया गया है. यह केवल चंडीगढ़ शहर के लिए है, बाकी राज्य के लिए बाकी की घोषणा नहीं की गई है.

हरियाणा के स्कूल शिक्षा निदेशालय ने राज्य में खराब मौसम की स्थिति के कारण राज्य में सर्दियों की छुट्टियों को 21 जनवरी तक बढ़ा दिया है. स्कूल पहले 16 जनवरी को खुलने वाले थे, लेकिन गिरते तापमान के कारण अब स्कूल 23 जनवरी को फिर से खुलेंगे. यह विस्तारित शीतकालीन अवकाश इस वर्ष उनकी बोर्ड परीक्षाओं के कारण कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए लागू नहीं है. कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों की सभी कक्षाएं सामान्य तरीके से संचालित होंगी.

यूपी में लखनऊ ने कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए समय में बदलाव किया. बदला हुआ स्कूल का समय अब ​​सुबह 10 बजे से 3 बजे तक होगा. अवकाश विस्तार की कोई घोषणा नहीं की गई है, और कक्षा 9 से 2 के लिए कक्षाएं पहले की तरह ही जारी रहेंगी. हालांकि, मेरठ में स्कूलों को 8वीं कक्षा तक बंद रखने का आदेश दिया गया है. हालांकि, अभी तक बहाली की तारीख की घोषणा नहीं की गई है.

कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूल का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है. गोरखपुर ने एलकेजी से 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को कम से कम 17 जनवरी तक बंद करने का फैसला किया था. जो स्कूल 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्री-बोर्ड या प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित कर रहे हैं, वे सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच ऐसा कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper