अमरूद की पत्तियों को फेंकिए मत, सेवन से कम हो जाएगा इन बीमारियों का खतरा

नई दिल्ली. सर्दियों का मौसम अमरूद का मौसम होता है. अक्सर हम बाजार से अमरूद लाते हैं, साथ में दो-चार पत्तियां भी आती हैं. हम अमरूद का फल तो खा लेते हैं, लेकिन पत्तियों को फेंक देते हैं. अमरूद की पत्तियों में कई औषधीय गुण छिपे हुए हैं. ये सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद हैं. इनमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर्स और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो कई बीमारियों में फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं कि अमरूद की पत्तियों का सेवन कैसे करना चाहिए और इनके सेवन से क्या फायदे हो सकते हैं.

अमरूद की पत्तियों को उबालकर हम चाय बना सकते हैं. इस उबले हुए पानी को छानकर शहद मिलाकर पिएं. पत्तियों को सुखाकर पाउडर भी बनाया जाता है, जिसे सब्जी या सलाद में डालकर भी खा सकते हैं. दोनों तरह से ही अमरूद की पत्तियों का सेवन करना फायदेमंद है.

अमरूद की पत्तियों में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं जो शुगर का लेवल कम करते हैं. इन पत्तियों की चाय का असर शरीर में लंबे समय तक बना रहता है और शुगर कंट्रोल में रहती है.

अमरूद की पत्तियों एंटी कैंसर गुण भी पाए जाते हैं. ये पत्तियां कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकने का काम करती हैं. इनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो सेल को डैमेज नहीं होने देते हैं और कैंसर का खतरा कम करते हैं.

अमरूद की पत्तियों में विटामिन सी मौजूद होता है. विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. पत्तियों में एंटी माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं जो सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.

अमरूद की पत्तियों में मौजूद एंटी माइक्रोबियल गुण आंत के इंफेक्शन को खत्म करते हैं. इन पत्तियों का अर्क दस्त जैसी परेशानियों में बहुत फायदेमंद है. डायरिया होने पर अमरूद की पत्तियों के सेवन से जल्द आराम मिल सकता है.

अमरूद की पत्तियां दर्द निवारक का काम भी करती हैं. अमरूद की पत्तियों से पीरिएड्स में होने वाली दिक्कतों में भी आराम मिलता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper