राज्य

अमृतसर की दवा फैक्ट्री में लगी भाषण आग, 4 कर्मचारी जिंदा जले

अमृतसर: पंजाब के अमृतसर में एक दवा फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। इस दुर्घटना में चार लोगों की जलकर दर्दनाक मौत हो गई। आग की यह घटना मजीठा रोड स्थित क्वालिटी फार्मास्यूटिकल्स की फैक्ट्री में गुरुवार को देर शाम लगी। इसमें एक महिला सहित चार कर्मचारियों की जिंदा जलकर मौत हो गई। आग इतनी भयानक थी कि रात तीन बजे तक इस पर काबू पाया जा सका। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। मृतकों की पहचान कुलविंदर सिंह, रानी, सुखजीत सिंह और गुरभेज सिंह के रूप में हुई है। दो शवों की हालत इतनी खराब थी कि पहचान करना भी मुश्किल हो गया था। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल भेज दिया है।

अल्कोहल से भरे ड्रमों में हुए धमाके
नाग कलां गांव स्थित क्वालिटी फार्मास्यूटिकल्स में शाम 4.30 बजे के करीब आग लगी थी। जिस समय यह घटना हुई, उस वक्त फैक्ट्री के अंदर काफी कर्मचारी काम कर रहे थे। आग लगते ही कुछ बाहर की तरफ भागे तो कुछ दूसरी मंजिल पर पहुंच गए। फैक्ट्री में अल्कोहल से भरे 500 ड्रम रखे थे। इसके कारण यहां कई ब्लास्ट हुए और आग तेजी से फैल गई।

परिजन भड़के तो दोबारा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया
फायर ब्रिगेड की 15 गाड़ियों ने आग बुझाने का काम शुरू कर किया। प्रशासन को पहले लगा कि सभी सुरक्षित निकल चुके हैं, लेकिन रात 10 बजे जब मृतकों के के परिजन फैक्ट्री पहुंचे और हंगामा करने लगे ते फायर ब्रिगेड ने दोबारा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। रात 12 बजे लापता कर्मचारियों के शव तीसरी मंजिल से मिले। जब शव निकाले गए तो परिजनों ने फैक्ट्री के अंदर हंगामा शुरू कर दिया। फैक्ट्री मालिक ने मरने वालों को उचित मुआवजा देने की बात कही है। डीएसपी जंडियालागुरु कंवलप्रीत सिंह ने बताया कि रात 2.30 बजे पूरी स्थिति कंट्रोल में आ गई थी। मामले की न्यायिक जांच की जाएगी।

तीन साल पहले भी फैक्ट्री में लगी थी आग
साल 2020 में भी इसी दवा फैक्ट्री में भीषण आग लगी थी। उस दौरान हुए हादसे में किसी की भी जान नहीं गई थी। तीन साल बाद दोबारा इस फैक्ट्री में आग लगी और चार लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। मृतकों के परिवार वालों ने आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की और मामले की जांच की मांग की है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper