अल-कायदा से जुड़े 2 आतंकवादियों को बंगाल स्पेशल टास्क फोर्स ने किया गिरफ्तार

कोलकता । पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बारासात ब्लॉक के शाशन गांव से अल-कायदा से संबंध रखने वाले दो संदिग्ध आतंकवादियों को पश्चिम बंगाल पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने बुधवार देर रात गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए दो लोगों में रकीब सरकार और काजी एहसानुल्लाह हैं।

एसटीएफ के सूत्रों ने बताया कि दोनों भारतीय उपमहाद्वीप (एक्यूआईएस) में अल-कायदा के सदस्य थे, जिसमें सरकार पश्चिम बंगाल की ऑपरेशन प्रभारी थी।
एसटीएफ सूत्रों ने आगे बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि सरकार बुधवार की देर शाम काजी अहसानुल्ला के शशान स्थित आवास पर उनसे मिलने आएगी।

एसटीएफ ने जाल बिछाया और अंत में अहशानुल्लाह के साथ सरकार को शाशन के पास पहुंचते ही दबोच लिया। दोनों की गिरफ्तारी को पश्चिम बंगाल में आतंकवाद विरोधी गतिविधियों में बड़ी सफलता माना जा रहा है। पता चला है कि पश्चिम बंगाल के विभिन्न थानों में सरकार और काजी अहसानुल्ला के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं। दोनों लंबे समय से उग्रवाद गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी के लिए एसटीएफ द्वारा वांछित थे।

सूत्रों ने बताया कि उनके पास से आतंकवाद से संबंधित कई किताबें, प्रोपेगेंडा पैम्फलेट, डायरी, कंप्यूटर हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव, कई मोबाइल फोन और मोबाइल सिम कार्ड प्राप्त हुए हैं। एसटीएफ के अधिकारी विशेषज्ञों की मदद से उनकी जांच और विश्लेषण करेंगे और उनका मानना है कि जब्त किए गए दस्तावेजों से पश्चिम बंगाल में एक्यूआईएस के नेटवर्क के बारे में अतिरिक्त महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध हो सकती है।

पूछताछ में दोनों ने एक्यूआईएस से सक्रिय संबंध होने की बात कबूल की है। एसटीएफ के अधिकारी फिलहाल उनसे पश्चिम बंगाल में आतंकवादी श्रृंखला या स्लीपर सेल में उनके अन्य सहयोगियों के बारे में पूछताछ कर रहे हैं। दोनों को गुरुवार को बारासात की निचली अदालत में पेश किया जाएगा, जहां एसटीएफ आगे की पूछताछ के लिए उनकी हिरासत की मांग करेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper