अवनि लेखरा ने स्वर्ण जीतकर पेरिस पैरालिंपिक में स्थान किया पक्का, सोशल मीडिया पर लोग दे रहे बधाई

नई दिल्ली: टोक्यो पैरालिंपिक चैंपियन अवनि लेखरा ने मंगलवार को फ्रांस के चेटौरौक्स में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 में स्वर्ण पदक जीता। अवनि ने 250.6 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण अपने नाम किया। इसके साथ ही 20 वर्षीय निशानेबाज ने 249.6 के अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़कर 2024 पेरिस पैरालिंपिक में अपना स्थान पक्का किया।

पोलैंड की एमिलिया बाबस्का ने कुल 247.6 अंक के साथ रजत पदक जीता। वहीं, स्वीडन की अन्ना नॉर्मन ने 225.6 अंक के साथ कांस्य पदक हासिल किया। अवनि टूर्नामेंट से तीन दिन पहले इसमें हिस्सा लेने से चूकने वाली थीं। उनके कोच और एस्कॉर्ट को वीजा से वंचित कर दिया गया था। हालांकि, भारतीय खेल प्राधिकरण और खेल मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद इस मुद्दे को सुलझा लिया गया।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अवनि की इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए देश के पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू ऐप पर उनकी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “भारत के चमकते सितारे! निशानेबाज अवनि लेखारा और श्रीहर्ष देवरद्दी को पैरा शूटिंग विश्व कप में देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने और 2024 पेरिस पैरालिंपिक में भारत के लिए स्थान हासिल करने के लिए बहुत-बहुत बधाई।”

आल इंडिया रेडियो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू ऐप पर लिखा कि भारतीय निशानेबाज अवनि लेखरा ने फ्रांस में पैरा शूटिंग विश्व कप में रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता। अवनि ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 इवेंट में 250.6 का स्कोर कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। 20 वर्षीय निशानेबाज ने 249.6 का अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। SH1 श्रेणी राइफल स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा के लिए निचले अंगों की दुर्बलता वाले एथलीटों के लिए है।

अवनि ने स्वर्ण जीतने के बाद कहा कि चेटौरौक्स 2022 में विश्व रिकॉर्ड स्कोर और भारत के पहले पेरिस 2024 कोटा के साथ R2 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 इवेंट में स्वर्ण जीतने पर काफी खुश हूं। पैरालिंपिक के बाद यह मेरा पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट था। लोग सोशल मीडिया पर अवनि को बधाई दे रहे हैं।

गुजरात के विधायक पुर्णेश मोदी ने स्देशी सोशल मीडिया मंच कू ऐप पर लिखा कि पैरालिंपिक चैंपियन, राइफल निशानेबाज जयपुर की बेटी सुश्री अवनि लेखरा जी ने फ्रांस में चेटौरौक्स 2022 डब्ल्यूएसपीएस विश्व कप में स्वर्ण पदक अर्जित कर फिर से भारत को गौरवान्वित किया है। उनकी इस बेहतरीन उपलब्धि पर उन्हें व उनके परिवार को बहुत-बहुत बधाई। हमें आप पर गर्व है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper