आप भी है 12वीं पास तो AFCAT में इन पदों पर मिल रहा है सुनहरा मौका

इंडियन एयरफोर्स (IAF) ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT 2022) के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन भी जारी किए जा चुके है। एयरफोर्स में भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार 1 जून 2022 से इसके लिए फॉर्म भर सकते है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को careerindianairforce.cdac.in या afcat.cdac.in पर विजिट करना अनिवार्य होगा। इस परीक्षा के माध्यम से इंडियन एयरफोर्स में फ्लाइंग ब्रांच (Flying Branch) और ग्राउंड ड्यूटी (Technical And Non-Technical) विभागों में भर्ती की जाने वाली है। साथ ही मेट्रोलॉजी ब्रांच में मेटेरोलॉजी एंट्री और फ्लाइंग ब्रांच में एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए भी भर्तियां होने वाली है।

AFCAT 2022 वैकेंसी डिटेल:-

आयु सीमा- फ्लाइंग ऑफिसर के आयु सीमा 20 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी- इस पद के लिए आयु सीमा 20 वर्ण से 26 वर्ष होनी चाहिए।

चयन- एफकैट 2022 की परीक्षा ऑनलाइन तरीके से आयोजित की जाएगी। साथ ही ग्राउंड ड्यूटी विभाग के लिए उम्मीदवार को इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट के लिए भी बैठना पड़ेगा। चयनित उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट AFCAT और AFSB के परफॉर्मेंस के आधार पर बनाई जाने वाली है।

परीक्षा पैटर्न- एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट का पेपर 300 अंको का होने वाला है इसमें 100 प्रश्न पूछे जा सकते है। ये प्रश्न जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी इन इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग, मिलिट्री एप्टीट्यूड जैसे विषयों से जुड़े होंगे। परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 45 मिनट का वक़्त प्रदान किया जाएगा।

एप्लीकेशन फीस- आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ताओं को 250 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में भरना होगा। NCC स्पेशल एंट्री और मेट्रोलॉजी एंट्री के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं लग रहा है।

शैक्षिक योग्यता- फ्लाइंग ब्रांच – उम्मीदवार को 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ 12वीं पास, 12वीं में मैथ्स व फिजिक्स विषय होना आवश्यक है। साथ ही किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में 60 प्रतिशत अंको के साथ ग्रेजुएशन होना जरुरी है। या इसके अलावा उम्मीदवार के 60 प्रतिशत अंको के साथ BE/B.tech की डिग्री होना जरुरी है।

ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) ब्रांच – आवेदक के पास 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ 12वीं पास, 12वीं में मैथ्स व फिजिक्स विषय होना जरुरी है और साथ ही इंजीनियरिंग में 4 साल की डिग्री/इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएशन होना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper