एमर्जेन्सी में सबसे पहले गाड़ी का ये शीशा करें ब्रेक, आसानी से आ सकेंगे बाहर

नई दिल्ली: कई बार हादसा या फिर अचानक से गाड़ी के चारों शीशे और खिड़कियां लॉक हो जाती हैं. इससे कार में बैठा शख्स बुरी तरह फंस जाता है. इतना ही नहीं कई मामलों में उनकी जान तक चली जाती है. इसकी वजह से ऐसी स्थिति में क्या करना है? इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है. साथ ही कई मामलों में दिमाग काम करना बंद कर देता है.

ऐसी हालत में फंस जाए तो घबराएं नहीं. अगर आप ऐसी प दिल्ली: कई बार हादसा या फिर अचानक से गाड़ी के चारों शीशे और खिड़कियां लॉक हो जाती हैं. इससे कार में बैठा शख्स बुरी तरह फंस जाता है. इतना ही नहीं कई मामलों में उनकी जान तक चली जाती है. इसकी वजह से ऐसी स्थिति में क्या करना है? इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है. साथ ही कई मामलों में दिमाग काम करना बंद कर देता है.

अगर आप भी कभी ऐसी हालत में फंस जाए तो घबराएं नहीं. अगर आ रिस्थिति से निकलने के बारे में पहले से जानते हैं तो आप आसानी से बाहर निकल सकते हैं. हम आज आपको बताएंगे ऐसी विपरीत स्थितियों में आप को सबसे पहले गाड़ी का कौन सा शीशा तोड़ना चाहिए और कैसे तोड़ना चाहिए?

वैसे तो गाड़ी में किसी भी आपात स्थिति से निकलने के लिए विंडो पंच या ग्लास हैमर रखना जरूरी होता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसे नहीं रखते हैं. ऐसी स्थिति में आप कार के अंदर फंस जाते हैं और गाड़ी के विंडो और ग्लास नहीं खुल रहे हैं तो घबराएं नहीं. सबसे पहले आप अपनी सीट के ऊपर लगे हेडरेस्ट को निकाल लें. हेडरेस्ट के नीचे लगी लोहे की नुकीली कील आप के इसी आपात स्थिति में काम आने के लिए दी जाती है. आप हेडरेस्ट निकालकर गाड़ी की विंडो में लगे शीशे को तोड़ सकते हैं.

किसी भी आपात स्थिति में अक्सर गैस या अन्य वजहों से गाड़ी की खिड़की और शीशे लॉक हो जाते हैं. वहीं हालात ऐसे होते हैं, जिसकी वजह से आप इन्हें नहीं तोड़ पाते हैं. ऐसी स्थिति में आप गाड़ी से बाहर निकलने के लिए गाड़ी के आगे लगा बड़ा शीशा यानी विंडशील्ड को निकाल दें. यह टेम्पर्ड ग्लास से बना होता है. इसी वजह से यह काफी मजबूत होता है.

इसे हटाने के लिए आप सीट का सहारा लेकर पैरों से दबाव दें. इससे आगे का पूरा शीशा यानी विंडशील्ड बाहर निकल जाएगी. इसकी वजह इसका चारों तरफ से चिपका होता है. इसके हटते ही आप आसानी से गाड़ी से बाहर निकल सकते है. आपको किसी तरह की चोट भी नहीं आएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper