ओडिशा कैबिनेट में बड़ा फेरबदल, सभी कैबिनेट मंत्रियों ने दिया इस्तीफा: सूत्र

भुवनेश्वर, 4 जून: ओडिशा सरकार की कैबिनेट में बड़ा फेरबदल हुआ है। सूत्रों के मुताबिक सीएम नवीन पटनायक के निर्देश के बाद सभी कैबिनेट मंत्रियों ने अपना इस्तीफा दे दिया। उनकी जगह पर नए कैबिनेट मंत्रियों के चुनाव की प्रक्रिया चल रही। उम्मीद है कि रविवार दोपहर को नए कैबिनेट के सभी मंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। जिसको लेकर राजभवन प्रशासन तैयारी कर रहा है।

सूत्रों के मुताबिक सीएम नवीन पटनायक और बीजेडी 2024 के लोकसभा चुनाव पर फोकस कर रहे हैं, जिस वजह से कैबिनेट में फेरबदल का निर्णय लिया गया। कुछ मंत्रियों के काम में सुस्ती भी आ रही थी, ऐसे में उनको हटाना जरूरी था। सूत्रों ने बताया कि सभी 20 मंत्रियों ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है। नए कैबिनेट मंत्री रविवार सुबह 11.45 बजे राजभवन के कन्वेंशन हॉल में शपथ लेंगे।

विवादित मंत्रियों को पद नहीं
वहीं खबर आ रही कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक विवादित और खराब छवि वाले विधायकों को मंत्री पद नहीं देंगे। इसके पीछे की वजह आगामी लोकसभा और विधानसभा के चुनाव है। बीजेडी सरकार ने राज्य में अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है, ऐसे में उसके पास दो साल से भी कम का वक्त बचा है। सूत्रों के मुताबिक इस कैबिनेट फेरबदल के जरिए जातीय समीकरण को भी साधा जा सकता है।

उपचुनाव में अच्छी जीत
वहीं दूसरी ओर हाल ही में ओडिशा की ब्रजराजनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे। जिसमें बीजेडी ने प्रचंड जीत हासिल की और उसके उम्मीदवार अलका मोहंती ने 66,122 मतों से अपने प्रतिद्वंदी को हराया। वहीं विपक्षी पार्टी बीजेपी तीसरे पायदान पर पहुंच गई। हालांकि इस चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन संतोषजनक रहा, जहां किशोर पटेल 27831 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper