केंद्र के बाद उद्धव सरकार ने घटाया वैट, महाराष्ट्र में पेट्रोल 2.08 और डीजल 1.44 रुपये प्रति लीटर और सस्‍ता

मुंबई: केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर दी है। इस फैसले के अगले ही दिन महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को पेट्रोल पर लगने वाले वैल्यू एडेड टैक्स में 2.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर1.44 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर दी। इससे राज्य सरकार के तिजोरी में सालाना 2500 करोड़ का भार पड़ेगा।

उद्धव ठाकरे सरकार के इस कदम से महाराष्‍ट्र में पेट्रोल 11.58 रुपये और डीजल 8.44 रुपये सस्‍ता हो जाएगा। इसके साथ ही महाराष्‍ट्र केरल के बाद दूसरा राज्‍य है ज‍िसने पेट्रोल-डीजल पर आम जनता को राहत दी है। इससे केरल सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 2.41 रुपये और 1.36 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की थी।

केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में रिकॉर्ड 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है, ताकि उच्च ईंधन की कीमतों से जूझ रहे उपभोक्ताओं को राहत मिल सके, जिसने मुद्रास्फीति को कई साल के उच्च स्तर पर धकेल दिया है। अन्य शुल्कों पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए उत्पाद शुल्क में कटौती पेट्रोल पर 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी में तब्दील हो जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper