केवल 6 लाख रुपये में मिलेगी Electric Car, इस कंपनी की बड़ी तैयारी

नई दिल्ली: देश में कार बाजार तेजी से बढ़ रहा है, इसके साथ ही Electric Car की मांग में भी इजाफा हो रहा है. हालांकि, इन कारों की ऊंची कीमत के चलते कुछ लोग अपनी इच्छा दबा लेते हैं. लेकिन अब ऐसे खरीदारों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि जल्द ही देश में छह लाख रुपये से कम कीमत पर इलेक्ट्रिक कार मिलने वाली है.

अमेरिकी स्टार्टअप का करेगी अधिग्रहण
फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक अहमदाबाद स्थित कंपनी Gensol Engineering कम कीमत की इलेक्ट्रिक कार बनाने की योजना पर काम कर रही है. रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने EV मार्केट में अपनी दमदार एंट्री के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाले अमेरिका के स्टार्टअप का अधिग्रहण करने की तैयारी कर ली है.

इतना बड़ा भारत में EV बाजार
रिपोर्ट में कहा गया कि यह स्टार्टअप Gensol को इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए टेक्निकल सपोर्ट प्रदान करेगा. कंपनी के प्रबंध निदेशक (एमडी) अनमोल सिंह जग्गी का कहना है कि भारत में बिकने वाली कारों में 46 फीसदी हैचबैक हैं और ईवी हैचबैक का कुल बाजार आकार 9 अरब डॉलर (70,983 करोड़ रुपये) है. भारतीय EV सेक्टर में 2030 तक 2,00,000 वार्षिक बिक्री मात्रा तक पहुंचने के लिए 105 फीसदी की दर से बढ़ने के लिए तैयार है.

कंपनी की बड़े निवेश की योजना
जग्गी ने कहा कि हम इस यूएस-आधारित ईवी स्टार्टअप में बड़ा निवेश करने की योजना बना रहे हैं और इसका सकारात्मक नतीजा सामने आ सकता है. हमारा उद्देश्य है कि भारत की किफायती EV की जरूरत को पूरा किया जा सके. उन्होंने कहा कि इंडियन ईवी मैन्युपैक्चरिंग इंडस्ट्री में एक बड़े बदलाव की जरूरत है. हमारा मानना है कि हमें 5 से 6 लाख रुपये कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार की जरूरत है.

ये है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार
फिलहाल भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार की बात करें तो अभी टाटा टाइगोर (Tata Tigor) सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है. इसकी कीमत करीब 12 लाख रुपये है. MG Motor India ने भी 10-12 लाख रुपये में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की बात कही है. Hyundai ने भी सस्ती EV पेश करने की योजना बनाई है. ऐसे में इस कंपनी का दावा थोड़ा हैरान करना वाला होने का साथ ही राहत देने वाला भी है. अगर यह सच होता है तो इलेक्ट्रिक कार की चाह रखने वाले लोगों को देश में मारुति WagonR की कीमत में इलेक्ट्रिक कार घर लाने का मौका मिलेगा. लेकिन इसमें अभी वक्त लग सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper