क्या सच में रात में नाखून काटने से आती है कंगाली? जानिए वैज्ञानिक और धार्मिक कारण

हिंदू धर्म, वास्तु शास्त्र, ज्‍योतिष शास्‍त्र में कई कामों को करने के लिए मनाही होती है। इसी के साथ कई ऐसे काम है जिनको किसी खास समय में न करने के लिए कहा गया है। जी दरअसल ऐसी मान्‍यता है कि इन नियमों का पालन न करने से अशुभ फल मिलता है। इस लिस्ट में एक काम शामिल है रात में नाखून काटना। आप सभी ने सुना होगा अक्‍सर घर के बड़े-बूढ़े, महिलाएं रात में नाखून काटने से मना करती हैं। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि रात में नाखून काटने से गरीबी आती है।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि रात में नाखून काटने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण यह है कि पहले के समय में जब बिजली नहीं होती है तो रात में नाखून काटने से मना किया जाता है। ताकि अंधेरे के कारण नाखून काटते समय चोट न लगे। वहीं धर्म, ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में बताया गया है कि रात में नाखून काटने से धन की देवी मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं। जी हाँ और इससे घर में दरिद्रता आती है। इसके अलावा व्‍यक्ति आर्थिक नुकसान झेलता है, उसकी जमापूंजी खत्‍म हो जाती है, उस पर कर्ज का बोझ बढ़ता है। वहीँ इसके पीछे यह वजह भी मानी जाती है कि मां लक्ष्‍मी का आगमन शाम के समय होता है इसलिए उससे पहले ही साफ-सफाई से जुड़े सारे काम कर लेने चाहिए।

इस लिस्ट में घर-बाहर की साफ-सफाई हो या व्‍यक्तिगत साफ-सफाई, सभी शामिल है। इस वजह से शाम से पहले ही नाखून-बाल काटने जैसे काम कर लेने चाहिए। आप सभी को बता दें कि मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए सूर्यास्‍त से पहले घर की साफ-सफाई कर लेनी चाहिए। इसी के साथ रोज संध्‍या वंदन करना चाहिए। मुख्‍य द्वार पर दीपक जलाना चाहिए। इसके अलावा देवी-देवताओं की आरती करना चाहिए। इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper