गर्मियों में खाएं कच्‍ची प्‍याज, धूप की कालिमा और कब्ज समेत कई बीमारियां होंगी दूर

नई दिल्ली: गर्मियों का मौसम आते ही हमें अपने खान-पान का बहुत ख्याल रखने की जरूरत होती है! खाने में हमारी जरा सी लापरवाही हमें मुसीबत में डाल सकती है! तेज धूप और गर्मी में घर से बाहर निकलना भी मुश्किल है! धूप में लू लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता है! लेकिन क्या आप जानते हैं हर घर में इस्तेमाल होने वाली प्याज आपको लू के थपेड़ों से तो बचाती है साथ ही आपके पेट को फिट रखती है! प्याज खाने से कब्ज और बदहजमी की शिकायत भी दूर हो जाती है! गर्मी के मौसम में आपको रोज खाने में सलाद के रुप में प्याज खाना चाहिए!

प्याज में पोषक तत्व

प्याज जमीन के अंदर होने वाली जड़ वाली सब्जी है, जिसमें बड़ी मात्रा में मिट्टी से अवशोषित पोषक तत्व पाए जाते हैं! प्याज का तीखा स्वाद और गंध सल्फर यौगिकों की वजह से होता है! प्याज में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन A, B, C और आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है! प्याज हमारे शरीर की प्रणाली को साफ रखता है! प्याज में पाया जाने वाला क्वेरसेटिन एक एंटीऑक्सीडेंट है और हानिकारक तत्वों से लड़ता है!

गर्मियों में प्याज खाने के फायदे-

1-गर्मियों में ठंडक- गर्मियों में प्याज खाना फायदेमंद माना जाता है! प्याज शरीर को ठंडा रखने का काम करती है, क्योंकि इसमें ठंडक देने के गुण होते हैं! प्याज में वाष्पशील तेल होता है, जिससे शरीर का तापमान नियंत्रण रहता है! आप प्याज को सलाद के रूप में कच्चा खा सकते हैं!

2- अपच और कब्‍ज दूर- प्याज खाने से अपच और कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है! प्याज में फाइबर और प्रीबायोटिक्स होता है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है! प्याज खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है! वहीं इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है!

4- रक्तशर्करा और रक्तचाप नियंत्रण- प्याज खाना मधुमेह के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है! प्याज में ग्लाइसेमिक सूची 10 होता है, जो रक्तशर्करा के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है! प्याज में कम कार्बोहाइड्रेट और ज्यादा रेशा होता है जो मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा है! वहीं प्याज में पाया जाने वाला पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित रखता है!

5- धूप की कालिमा से आराम- गर्मियों में प्याज को रामबाण माना जाता है! गर्मियों में प्याज न सिर्फ आपके शरीर को फायदा पहुंचाती है बल्कि त्वचा और बालों को भी हेल्दी रखती है! धूप से झुलसी त्वचा पर प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं! धूप से झुलसी त्वचा के लिए ये अच्छा इलाज है! वहीं प्याज का रस लगाने से बालों से जुड़ी कई परेशानियां नहीं होती हैं!

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper