घर की इस जगह पर रख लें हरे रंग की चीज, पलक झपकते खुल जाएंगे तरक्‍की के रास्‍ते

नई दिल्‍ली. रंगों की जिंदगी में खास जगह होती है. धर्म-ज्‍योतिष, वास्‍तु आदि में भी हर रंग का अपना महत्‍व बताते हुए उनके उपयोग के खास तरीके बताए हैं. यदि रंग की प्रकृति के मुताबिक उनका उपयोग किया जाए तो वे बेहद शुभदायी साबित होते हैं. रंगों में किस्‍मत बदलने की ताकत होती है. यदि व्‍यक्ति अपनी जिंदगी में सफलता, पैसा-सुख पाना चाहता है तो उसे कुछ रंगों को उपयोग खास तरीके से करना चाहिए.

हरा रंग बहुत खास होता है, इसे खुशहाली और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. सफलता पाने में हरा रंग चमत्‍कारिक नतीजे देता है. इस ग्रह का संबंध बुध ग्रह से है और यह बुद्धि, कारोबार, धन का कारक ग्रह है. यदि कुंडली में यह ग्रह मजबूत हो तो व्‍यक्ति बेहद बुद्धिमान और अमीर होता है. उसे कारोबार में बड़ी सफलताएं मिलती हैं. बुध ग्रह को मजबूत बनाने के लिए ज्‍योतिष में हरे रंग का उपयोग ज्‍यादा से ज्‍यादा करने की सलाह दी जाती है. इसके लिए हरे रंग के कपड़े पहनना, हरी चीजें खाना आदि शामिल है. हरी सब्जियां, मटर, मूंग आदि खाने से बुध ग्रह शुभ फल देने लगते हैं.

सफलता पाने के लिए घर में हरे रंग की चीजों को खास जगह पर रखना वास्‍तु शास्‍त्र में बेहद कारगर उपाय माना गया है. यदि हरे रंग की चीजों जैसे पौधे, कपड़े, पर्दे आदि का उपयोग दक्षिण-पूर्व दिशा यानी कि आग्‍नेय कोण में किया जाए तो घर के सदस्‍यों की तरक्‍की के रास्‍ते खुल जाते हैं. बहुत अच्‍छे फल पाने के लिए इस दिशा में हरी घास वाला छोटा सा बगीचा भी लगाया जा सकता है. वास्‍तु के मुताबिक यह उपाय घर के बड़े बेटे या बेटी को खासतौर पर लाभ दिलाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper