घर से काम करने से बढ़ रहा है वजन, तो जानें वजन कम करने के ल‍िए क्‍या करें

 


नई दिल्ली: वजन कम करना सबसे मुश्किल होता है और ये तब कठिन और हो जाता है जब आप घर से ही काम कर रहे हों। घर से काम करने से शारीरिक कसरत कम हो जाता है जो लॉकडाउन के दौरान काफी लोगों का हो गया है और इसी वजह से काफी लोगों का वजन बढ़ा है। क्या आप भी अपने अतिरिक्त वजन से परेशान हैं और घटाना चाहते हैं तो इन व्यायाम को जरूर अपनाएं।

भरपूर मात्रा में पानी पिएं: सुबह उठते ही 1 लीटर पानी पीएं और काम करते-करते बोतल साथ में रखें। पानी पीने से वजन कम होगा साथ में चेहरे पर निखार भी आ जाएगा।

शारीरिक गतिविधि करें: शारीरिक गतिविधियों को जरूर अपनाएं जैसे कि पुश-अप। इस व्यायाम को करने से पूरी शरीर की चर्बी एक बार में चली जाती है और साथ ही मांसपेशी भी तंग होती हैं।

सही समय पर खाना खाएं: खाना सही समय पर खाने से हजम भी सही समय पर हो जाता है। सही समय पर खाना खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और पाचन क्रिया भी सही काम करती है।

अपनी आहार में बीज जोड़ें: अपने आहार में नट और बीज शामिल करें। नट्स और बीज में स्वस्थ वसा होती है जो आपके शरीर में ताकत देता है और मांसपेशियों का निर्माण करने में भी काम में आता है।

अपनी रोजाना के व्यायाम में कार्डिओ जोड़ें: अपनी व्यायाम में रोज एरोबिक्स करें इससे तेजी से कमर की चर्बी चली जाती है और शरीर भी सक्रिय क्षेत्र में रहता है।

आहार में हरी सब्जी को करें शामिल: आहार में हरी सब्जी को जोड़ें साथ ही हर मौसम के फल खाएं। हरी सब्जी में सबसे ज्यादा फाइबर होता है जिससे सबसे जल्दी वजन घटता है साथ ही कैलोरी में भी कम होता है।

भरपूर नींद लें: वजन कम करने के लिए भरपूर नींद लेना सबसे जरूरी है। रोज रात में 7 से 8 घंटे की नींद लें। इससे उपापचय भी ठीक रहता है और भूख भी कम लगती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper