जानें इन आदतों में कर लें सुधार तो कभी नहीं मिलेगा धोखा

नई दिल्ली: अक्सर हम लोगों को समझने में गलतियां कर बैठते हैं, कई बार कुछ ऐसे लोग हमें धोखा देते हैं जिनके बारे में हम कभी सोच भी नहीं सकते. ऐसे लोगों से हमें विश्वासघात झेलना पड़ता है. दोस्ती, व्यवसाय या निजी जिंदगी हो, हमें विश्वासघात कहीं भी और कभी भी मिल सकता है. चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ में उन 5 चीजों का वर्णन किया है, जिन पर ध्यान देकर मनुष्य बड़े से बड़े धोखे या विश्वासघात से बच सकता है. आइए जानते हैं उनके द्वारा बताए गए 5 चीजों के बारे में…

चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को अपनी कमजोरियों को सबके सामने जाहिर नहीं करना चाहिए. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपकी कमजोरियां सामने वाले के सामने उजागर न हो. ऐसे में विरोधी आपकी उस कमजोरी का फायदा उठाते हैं और मौका पाकर आपको धोखा दे देते हैं.खुद पर काबू रखना किसी भी प्रकार के धोखे या विश्वासघात से बचने का सबसे बड़ा हथियार है. चाणक्य के मुताबिक मानव को किसी भी इंसान से ज्यादा लगाव या करीबी नहीं रखना चाहिए. क्योंकि किसी भी संबंध में दोनों तरफ से बराबरी न हो तो धोखा मिलना तय है.

झूठ बोलने वाला व्यक्ति को अंत में निराशा ही हाथ लगती है. वहीं, सच के रास्ते पर चलने वाला मानव अपने कठिन समय में भी खुद को बचाने में सक्षम रहता है. चाणक्य के मुताबिक सच का साथ देने वाले व्यक्ति पर ईश्वर की कृपा हमेशा बनी रहती है. अगर सच के साथ देने वाले व्यक्ति के साथ कोई विश्वासघात कर भी दे तो वह जल्द ही उस परशानी से निकल जाता है.

किसी भी व्यक्ति के ज्यादा करीब जाने से पहले यह जरूर पता कर लें कि सामने वाला व्यक्ति आपके पास किसी लालच से तो नहीं जुड़ रहा. लालची व्यक्ति का लालच ज्यादा समय तक नहीं टिक पाता है उसका सर्वनाश होना तय ही है. व्यक्ति को हमेशा लालची व्यक्ति से सावधान रहना चाहिए न की ज्यादा करीब. लालच के लिए बने रिश्तों में धोखा मिलने की संभावना ज्यादा होती है.

ज्ञानी व्यक्ति का जीवन में हर कार्य या हर कदम सोच-समझकर आगे बढ़ाता है. क्योंकि ज्ञानी व्यक्ति में कठिन परिस्थितियों को समझने की ज्यादा क्षमता होती है और वो आसानी से कठिन परिस्थिति को जांच लेता है. इस तरह धोखा खाने की संभावना खत्म हो जाती है.

इन चीजों के कारण हमेशा दुखी रहता है मनुष्य, नहीं मिलता सुख-चैन
व्यक्ति को अंदर ही अंदर जलाते हैं ये ४ दुःख |

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper