जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में किया ध्वजारोहण और भारतीय संविधान के संकल्प को दोहराया

 

बरेली, 26 जनवरी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने आज 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण किया। उसके बाद उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा अन्य गणमान्य नागरिकों के साथ राष्ट्रगान तथा भारतीय संविधान के संकल्प को भी दोहराया।

जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी तो हमें 15 अगस्त 1947 को प्राप्त हो गयी थी लेकिन समस्त प्रकार के अधिकार व कर्तव्य हमें 26 जनवरी 1950 से प्राप्त हुये हैं। उन्होंने कहा कि जिन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने हमें आजादी दिलाने के लिये प्राण त्यागे उन्हें हमें सदैव स्मरण रखना चाहिए, अकेले बरेली से 398 स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की लिखित सूची उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों से अपील की है कि इन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवारीजनों का यदि कोई कार्य उनके स्तर पर आता है या लम्बित है तो उसका प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करें। यह हमारी उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व है। उन्होंने कहा कि भारत के वीर सपूतों के त्याग व बलिदान ने अंग्रेजों की गुलामी से भारत को आजाद कराया, इसके बाद भारतीय संविधान की संरचना हुई। उन्होंने कहा कि संविधान में किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं किया गया, सभी धर्म जाति के लोगों को एक समान अधिकार दिए गए हैं, जिसमें विशेष रुप से अपनी सरकार चुनने के लिये वोट का अधिकार है, जिसका सभी नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करें। यही हमारे संविधान की सबसे बड़ी विशेषता है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व0 सूबेदार खान के परिजन सलीम खां, महरून निशा, फरहाना व स्व0 के0एम0 असद कृष्ण मुरारी के परिजन उर्मिला असद को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर द्र्रौपदी कन्या इंटर कालेज की छात्राओं द्वारा देशभक्ति गीतों का गायन किया गया। जिलाधिकारी ने द्रोपदी कन्या इण्टर कालेज की छात्राओं- प्रज्ञा सक्सेना, खुशी, वन्दिता शर्मा, सेजल, संजना, मुस्कान, उमरा, प्रतिक्षा अवस्थी को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। उप नियंत्रक नागरिक सुरक्षा प्रमोद कुमार डागर व डिविजनल वार्डन रंजीत कुमार वशिष्ठ को प्रशस्ति पत्र व मेडल देकर सम्मानित किया तथा फोटो जर्नलिस्ट सोसाइटी ऑफ बरेली के कैलेण्डर का विमोचन कर गणतंत्र दिवस की बधाई दी।

उक्त के उपरांत जिलाधिकारी ने पुलिस लाइन में गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम में भी प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) दिनेश, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) संतोष बहादुर सिंह, नगर मजिस्ट्रेट रेनू सिंह, कलेक्ट्रेट के अधिकारी, कर्मचारी तथा समाजसेवी आदि उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper