उत्तर प्रदेश

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई सम्पन्न

 

बरेली, 28 सितंबर। अपर जिलाधिकारी(वि/रा) श्री संतोष बहादुर सिंह व पुलिस अधीक्षक यातायात श्री राम मोहन सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में कल जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
बैठक में पुलिस अधीक्षक यातायात ने निर्देश दिये कि प्रतिदिन सभी स्कूलों में प्रार्थना सभा के समय सड़क सुरक्षा के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक किया जाये और विद्यार्थियों से सड़क सुरक्षा पर निबन्ध प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता व चित्रकला प्रतियोगिता आदि समय-समय पर आयोजित करायी जायें।
इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि अभिभावक स्वयं बच्चों को दो पहिया वाहन से बिना हेल्मेट लगाकर छोड़ने व लेने जाते है। वह अपने साथ-साथ बच्चों की जिन्दगी से भी खिलवाड़ कर रहे है इस पर भी जागरूकता फैलायी जाये। प्रत्येक विद्यालय में सड़क सुरक्षा समिति का गठन कराये जाने के निर्देश दिये गये थे कितने विद्यालयों में समिति का गठन किया गया है उसकी सूची उपलब्ध कराई जाये।
एआरएम रोडवेज को रोडवेज बसों की गति पर नियंत्रण रखे जाने तथा ड्राइवर व कंडक्टर को निर्धारित ड्रेस पहनने के निर्देश दिये जाये। उन्होंने एन0एच0आई0 को निर्देश दिए कि भुता के पास डिवाडर के स्थान पर स्टोन रखे हैं वहां स्थायी डिवाइडर बनाया जाये। फोरलेन को जोड़ने वाली कनेक्टिंग रोडों पर स्पीड ब्रेकर बनाये जायें जिससे वाहन की गति फोरलेन पर आने से पहले धीमी हो जाये।
बैठक में पी0डब्ल्यू0डी0/पी0एन0सी0/उपसा/एन0एच0आई0 की सड़कों पर चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स में आवश्यक सुधार लाने के निर्देश दिये गये। साइनेज बोर्ड व होर्डिंग्स, टेबल टॉप, स्पीड लिमिट के बोर्ड ज्यादा से ज्यादा लगाये, जिससे दुर्घटना कम हों। तेज गति से चलाने वाले वाहन चालकों का चालान किया जाए। वाहनों की गति कम करने के लिए आवश्यक उपाय भी किए जाये। एन0एच0आई0 संस्था को निर्देश दिए कि अपने-अपने मार्गों पर हाई स्पीड क्वालिटी के कैमरों को शीघ्र लगाया जाए।
बैठक में अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग श्री नारायण सिंह, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) श्री जे0 पी0 गुप्ता, ए0आर0एम0 रोडवेज श्री ए0के0 बाजपेयी, उपसा, इंश्योरेंस तथा सम्बंधित कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे । बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper