टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दिलाएंगे इससे तुरंत निजात

 

 

आज के समय में ज्यादातर लोग टाइफाइड बुखार के शिकार हो रहे हैं। टाइफाइड बुखार सबसे ज्यादा परेशान करने वाले बुखारों में से एक माना जाता है। टाइफाइड बुखार की वजह से संक्रमित व्यक्ति को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। टाइफाइड बुखार में पाचन तंत्र और खून के प्रवाह में साल्मोनेला टाइफी नाम बैक्टीरिया हो जाता है जो कि दूषित पानी और खाने के द्वारा हमारे शरीर में चला जाता है। इस बीमारी में बुखार बहुत तेज होता है, जिसमे शरीर का तापमान 104 डिग्री तक पहुंच जाता है। ऐसे में टाइफाइड के मरीजों के साथ लापरवाही नहीं करना चाहिए, उन्हें अस्पताल लेकर जाना चाहिए। लेकिन कुछ घरेलू और प्राकृतिक उपाचर भी है, जिसके द्वारा टाइफाइड बुखार जड़ से खत्म हो सकता है। तो आइए जानते हैं इन घरेलू और प्राकृतिक उपचार के बारे में

टायफाइड बुखार से राहत पाने के घरेलू उपाय
1. लहसुन
टाइफाइड बुखार से राहत पाने के लिए लहसुन का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लहसुन में कई सारे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं जो टाइफाइड बुखार से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इससे राहत पाने के लिए आप लहसुन को घी में फ्राई करके सेवन करें।

2. लौंग
टाइफाइड बुखार से राहत पाने के लिए लौंग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसलिए टाइफाइड बुखार से राहत पाने के लिए आप 10 कप पानी में 8-9 लौंग डालकर उबालें। जब पानी आधा हो जाए तो इसका सेवन दिनभर करे।
3. तुलसी
टाइफाइड बुखार से राहत पाने के लिए तुलसी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि क्योंकि तुलसी में कई सारे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं जो टाइफाइड बुखार से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इससे राहत पाने के लिए आप पानी में थोड़ी तुलसी की पत्तियां डालकर उबाल लें और इस पानी को दिन में 3-4 बार ऐसे ही पिएं।
4. शहद
टाइफाइड बुखार से राहत पाने के लिए शहद का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शहद में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं जो टाइफाइड बुखार से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इससे राहत पाने के लिए आप गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर इसका सेवन करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper