डरावने सपनो से बचने के लिए अपनाये यह उपाय, नहीं आएंगे दोबारा

नई दिल्ली: कई लोगों को आए दिन रात में बुरे सपने आते हैं जिससे वह हमेशा डर के साये में जीते हैं। वही ऐसे लोगों को समझ नहीं आता है कि क्या किया जाए जिससे वह तनावमुक्त होकर जीवन जी सकता है । लेकिन कुछ ऐसे आसान अचूक उपाय है जिन्हें अपनाने पर डरावने,बुरे सपनों से जल्दी ही छुटकारा पाया जा सकता है| 1. रात्रि में सोते समय अपने कमरे में अपने तकिये के नीचे चाकू, नेल कटर,कैंची या प्याज को रखा जा सकता है। इस उपाय से बुरे स्वप्न नहीं आएंगे।

2. अधिकतर महिलाएं रात्रि में सोते समय अपने बाल खुले कर सोती हैं जो कि उचित नहीं है। इस तरह बाल खुले रखने पर भी डरावने सपने आते हैं इसलिए हमेशा बालों को बांध कर सोना चाहिए। 3. जिस कमरे में आप सोते हैं वहां बिस्तर के पास जूते,चप्पल उतार कर नहीं सोना चाहिए अन्यथा बुरे सपने परेशान कर सकते हैं। 4. एक कपडे में 5-6 इलायची बांधकर तकिये के नीचे रख कर सोने से भी बुरे सपने बिल्कुल नहीं आते हैं और अच्छी नींद भी आती है। 5. बुरे और डरावने सपनों से हमेशा छुटकारा पाने के लिए रोज सुबह जल्दी व रात में सोने से पहले स्नान करना चाहिए जिससे तन व मन की शुद्वि हो जाएगी और ऐसे सपने परेशान नहीं करेंगे।

6. नियमित सुबह स्नान के पश्चात विधिवत रूप सूर्य को जल चढाना चाहिए और मंत्रों का जाप भी करना चाहिए जिससे बुरे सपनों से मुक्ति मिल सकती है और मन व बुद्वि में सकारात्मकता का संचार हो सकता है। 7. मंत्रों के जाप का विशेष महत्व होता है और मन,मस्तिष्क को विशेष लाभ मिलते हैं इसलिए ​नियमित महामृत्युंजय मंत्र व गायत्री मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए जिससे सकारात्मक परिणाम मिलते हैं और बुरे स्वप्न आना बंद हो जाते हैं। 8. घर में यदि समय-समय पर हवन किया जाए तो नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है जिससे डरावने सपनों से भी मुक्ति मिल जाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper