दिल्ली AIIMS में 300 रुपये तक की सभी जांच अब मुफ्त

नई दिल्ली: दिल्ली AIIMS में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए राहत की खबर है. AIIMS में 300 रुपये तक की सभी जांच पर लगने वाले लैबोरेटरी फीस को खत्म कर दिया गया है. इस संबंध में एक समिति ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से सिफारिश की थी जिसे मनसुख मांडविया की ओर से स्वीकृति मिल गई है. इस संबंध में एम्स के मेडिकल सुपरिटेंडेंट की ओर से एक आदेश भी जारी किया गया है.

बताया जा रहा है कि समिति की ओर से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की ओर से 500 रुपये तक की जांच को मुफ्त करने की सिफारिश की गई थी. उधर, 300 रुपये तक की जांच के लिए लैबोरेटरी फीस खत्म किए जाने से मरीजों को राहत मिली है. दूर-दराज से एम्स आने वाले मरीजों को अब जांच के लिए लिये जाने वाले शुल्क की लाइन में नहीं लगना होगा.

ये जांच हो सकेंगी मुफ्त

एक सीनियर डॉक्टर के मुताबिक, 300 रुपये तक की जांच के लिए लैबोरेटरी फीस खत्म होने से एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, हॉरमोन की सारी जांच, अधिकतर ब्लड जांच, हिस्टोपैथोलॉजिकल जांच, एफनेसी, बायोप्सी जांच, लिवर फंक्शन जांच, किडनी की फंक्शन जांच आदि मुफ्त में हो सकेगी जिससे मरीजों को राहत मिलेगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper